बदलते मौसम और प्रदूषण के कारण करना पड़ रहा है गले की समस्या का सामना, तो अपनाएं ये असरदार टिप्स

- in स्वस्थ्य

अक्सर ये देखने को मिलता है कि बदलता मौसम और प्रदूषण का बढ़ा हुआ स्तर अपने साथ कई परेशानियां लाता है जिनमें से प्रमुख है गले में दर्द और उससे होने वाली अन्य समस्याएं जैसे कि बुखार, सांस लेने में दिक्कत और खांसी. इसलिए हम आपके लिए लाए हैं कुछ बेहद ही जादुई टिप्स जिनको अपनाकर आप अपने गले की देखभाल कर सकते हैं और खुद को गले के दर्द की समस्या से बचा सकते हैं.

बदलते मौसम से और प्रदूषण बढ़ जाने की वजह से लोगों को अक्सर गले की समस्या का सामना करना पड़ता है. जिससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है, क्योंकि गला शरीर के सेंसिटिव हिस्सों में से एक है. अगर गले में हल्का भी कुछ होता है तो उसकी वजह से शरीर के बाकी अंग भी प्रभावित होने लगते हैं. गला खराब होने पर बुखार तक आ जाता है. जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानी के साथ साथ खांसी से भी जूझना पड़ता है. ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं कुछ बेहद ही जादुई टिप्स जिनको अपनाकर आप अपने गले की देखभाल कर सकते हैं और खुद को गले के दर्द की समस्या से बचा सकते हैं.

हल्दी वाला दूध पिएं-

हल्दी की तासीर गर्म होती है जो गले के लिए फायदेमंद मानी जाती है. हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है. लेकिन इन दोनों को एक साथ लेने से इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. हल्दी वाला दूध शरीर से बैक्टीरिया दूर करता है और प्रदूषण के कारण गले मे होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है.

विटामिन सी का करें सेवन-

शरीर में एक के बाद एक परेशानी होने लग जाए तो समझ लेना चाहिए कि आपका इम्युन सिस्टम सही से काम नहीं कर रहा है. तो ऐसे में शरीर को बीमारियों से लड़ने और बचाने के लिए विटामिन सी लेना चाहिए. विटामिन सी आप किसी भी रूप में ले सकते हैं फल के दृारा, दवा के दृारा, लेमन टी से या आंवला के माध्याम से.

रोज गर्म पानी से गरारे करें-

Loading...

गर्म पानी के गरारे करने से गले की खराश, दर्द जैसे समस्या से राहत मिलती है. गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए गरारे काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इससे गले में इंफेक्सन की वजह से हो रही सूजन भी कम हो जाती है साथ ही मुंह में मौजूद सारे बैक्टीरीया भी मर जाते हैं. गले मे इंफेक्शन होने के कई कारण होते हैं जैसे की रात के समय में कुछ ठंड़ा खा लेना, गर्म चीज के बाद ठंड़ी चीज खा लेना आदि.

गले को गर्म भाप दें-

जब भी आप बाहर से आते हैं तो आपके शरीर में कई परेशानियाँ हो जाती हैं, जिनको दूर करने के लिए आपको अपना ध्यान रखना ज़रूरी है. ऐसे में जब भी आपको खांसी, जुखाम या गले में दर्द महसूस हो तो आप गर्म पानी का भाप जरूर लें, क्योंकि भाप लेने से गले, नाक में होने वाला इंफेक्शन मर जाता है.

ठंडी चीजों से परहेज करें-

जब भी किसी को गले में कोई परेशानी होती है तो सबसे पहले उसे ठंडी चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. क्योंकि ठंडी चीज खाने या पीने से गले में परेशानी बड़ सकती है. ऐसे में जितना हो सके गर्म चीजों का ही इस्तेमाल करें और ध्यान रहें अगर आपको गले में समस्या ज़्यादा हो रही है तो डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं, क्योंकि गले में छोटी लगने वाली दिक्कत बड़ी परेशानी भी हो सकती है.

Loading...