त्योहार के सीजन में सता सकती हैं 3 हेल्थ प्रॉब्लम्स, जानें कैसे पायें छुटकारा

अक्सर लोग त्योहारों के समय लोग हेल्दी खाने को स्किप कर जंक फूड खाना शुरू कर देते हैं साथ ही अनहेल्दी लाइफस्टाइल जीने लगते हैं. इस कारण बहुत से लोगों को तीन स्वास्थ्य समस्याएं सबसे ज्यादा सताती हैं. इनमे एसिडीटी, सिरदर्द और सूजन की समस्या कॉमन है.

हारों का मतलब है उमंग और उल्लास, इस दौरान हम इस कदर खुशियों में डूब जाते हैं कि अपनी सेहत से समझौता करने से भी नहीं चूकते हैं. अक्सर त्योहारों के समय लोग हेल्दी खाने को स्किप कर जंक फूड खाना शुरू कर देते हैं साथ ही अनहेल्दी लाइफस्टाइल जीने लगते हैं.

त्योहारों पर सताती हैं 3 स्वास्थ्य समस्याएं-

नवरात्रि और दुर्गा पूजा 2020 अभी-अभी खत्म हुए हैं. इस दौरान हम में से बहुत से लोगों ने तले-भुने भोजन और मिठाईयों को जमकर लुत्फ उठाया है. दिवाली और भाई दूज के त्योहार भी दरवाजे पर दस्तक देने के लिए तैयार हैं. बहरहाल त्योहारों के समय बहुत से लोगों को तीन स्वास्थ्य समस्याएं सबसे ज्यादा सताती हैं. इनमे एसिडीटी, सिरदर्द और सूजन की समस्या कॉमन है.

सवाल यह उठता है कि इन समस्याओं का क्या कारण हो सकता है ? हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि, ओवरइटिंग, अल्कोहल का ज्यादा सेवन और डिटॉक्स या एक्सरसाइज ज्यादा करना इन सब समस्याओं के मुख्य कारण हो सकते हैं. अगर आप भी इन सभी समस्याओं का सामना कर रहे हैं और इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां हम बताने जा रहे आपको कुछ टिप्स.

ओवरइटिंग-

पूरे दिन पर्याप्त पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखें
एक स्थान पर बैठकर भोजन करें
मेन कोर्स के लिए किसी भी तीन खाद्य पदार्थों को चुनें
कोई भी ताजा बनी मिठाई ही लें
अल्कोहल का सेवन

किसी भी प्रकार की शराब समान रूप से हानिकारक है इसलिए बचना सबसे अच्छा है
अगर अल्कोहल का सेवन करना ही है, तो खाने के बाद ही करें
दो ड्रिंक्स के बीच में एक गिलास पानी पीएं
अगले दिन एक्सरसाइज

त्योहारों पर ओवरइटिंग के बाद खुद को कसूरवार महसूस कर रहे हैं तो अगले दिन बहुत ज्यादा न तो कम खाएं, न ही तेजी से खाना खाएं और न ही ओवर एक्सरसाइज करें.
अगले दिन भी अपनी सामान्य दिनचर्या का ही पालन करें
दिन की शुरुआत एक गिलास पानी और केला (सिरदर्द के मामले में) या गुलकंद (एसिडिटी या ब्लोटिंग के लिए) से करें
लगभग 30 मिनट के लिए व्यायाम करें लेकिन ज्यादा तेजी से न करें

E-Paper