बीजेपी से छीन ली अलवर संसदीय सीट, जानें कौन हैं कांग्रेसी दिग्गज कर्ण सिंह

नई दिल्ली: राजस्थान में दो लोकसभा और एक विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को हराकर धमाकेदार जीत हासिल की. अजमेर और अलवर लोकसभा सीटों के साथ-साथ मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने अपना कब्जा जमा लिया. राजस्थान के अलवर से कांग्रेस के डॉ. करण सिंह यादव ने बीजेपी के जसवंत सिंह यादव को करीब 196496 वोटों के अंतर से हरा दिया. कांग्रेस के करण सिंह यादव को 642416 वोट मिले.

पेशे से डॉक्टर, कर्ण सिंह राजस्थान के सबसे बड़े अस्पताल एसएमएस के मेडिकल सुप्रिटेंडेंट भी रह चुके हैं.  स्थानीय राजनीति में उनकी गहरी पैठ है मानी जाती है. करण सिंह 2004 से 2009 में सांसद रह चुके हैं. बहरोड़ सीट से दो बार विधानसभा का चुनाव भी जीत चुके हैं. वे कांग्रेस पार्टी से 14वीं लोकसभा के सदस्य भी रह चुके हैं.

राजनीति में किस्मत आजमाने से पहले डॉ करण सिंह जयपुर के एसएमएस अस्पताल के मेडिकल सुपरीटेंडेंट भी रह चुके हैं. उसके बाद जब वो राजनीति में आए तो उनका हार-जीत का सिलसिला चलता रहा. राजनीति में उनका कद इतना बड़ा है कि जब अलवर से उपचुनाव में कांग्रेस जीत पक्की करने के इरादे से उतरी तो उसके सामने करण सिंह का चेहरा ही सबसे पहले आया.

इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर जारी शपथ पत्र के मुताबिक, साल 2016-17 में डॉ करण सिंह यादव की आय इक्कीस लाख इक्यानवे हजार छ सौ रुपये हैं. वहीं, इनके पास 45 हजार रुपये कैश है. ये किसी तरह के आपराधिक मुकदमें अभियुक्त भी नहीं हैं.

Loading...
E-Paper