अब ब्राजील की कंपनी भी करेगी उत्पादन रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन का

ब्राजील की एक दवा कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि उसने कोरोना के खिलाफ रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के साथ समझौता किया है। कंपनी के अनुसार इसका उत्पादन नवंबर की दूसरी छमाही में शुरू हो जाएगा।

निजी कंपनी यूनीओ क्यूमिका ने बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। हालांकि गोपनीयता का हवाला देते हुए कंपनी ने तकनीकी और वैज्ञानिक विवरण देने से इनकार कर दिया। बहरहाल, अभी इसे ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक एनविसा से अनुमोदन लेना होगा।

एनविसा के एक प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकारों ने रूसी टीके का परीक्षण करने के लिए अपनी योजनाओं के अनुमोदन के लिए अनुरोध अभी नहीं मिला है। ब्राजील में रूसी टीके का उत्पादन करने वाला यह दूसरा समझौता है।

मॉस्को के गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा यह रूसी वैक्सीन विकसित की जा रही है। पिछले महीने ब्राजील के राज्य पराना के साथ वैक्सीन का परीक्षण और उत्पादन करने के लिए एक समझौता किया गया। गौरतलब है कि यहां पहले से ही चार अन्य टीकों का परीक्षण किया जा रहा है।

हाल ही में ब्राजील ने चीनी टीके को खरीदने से इनकार किया है। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने देश में चीन की सिनोवेक कंपनी के बनाए कोरोना टीके का आयात नहीं करने का फैसला लिया है।

E-Paper