मॉल में लगी भीषण आग को बुझाने में लग गये पूरे दो दिन, 6 फायरमैन गंभीर रूप से हुए घायल

महाराष्ट्र के दक्षिण मुंबई के एक मॉल में शुक्रवार से लगी आग को आखिरकार रविवार की सुबह तक बुझाया जा सका। हालांकि, अभी भी कूलिंग ऑपरेशन चल रहे हैं। मुंबई फायर ब्रिगेड (एमएफबी) ने कहा कि सिटी सेंटर मॉल में आग सुबह शुरू होने के 56 घंटे बाद 5.08 बजे बुझ गई। एक फायर अधिकारी ने कहा, “चूंकि मॉल में कई दुकानों में कई दहनशील वस्तुएं थी, जैसे मोबाइल फोन की बैटरी, चार्जर और तार, कूलिंग ऑपरेशन अभी भी चल रहे हैं।”

नागपाड़ा क्षेत्र में मॉल की दूसरी मंजिल पर गुरुवार दोपहर 8.53 बजे स्तर 1 (छोटी आग) के रूप में एक दुकान में आग लग गई। यह जल्द ही अन्य मंजिलों में फैल गयी और मुंबई फायर ब्रिगेड ने इसे स्तर 5 घोषित किया।

शनिवार को एक एमएफबी अधिकारी ने कहा कि आग को नियंत्रण में लाने के लिए 250 से अधिक अग्निशामक और 228 टैंकर तैनात किए गए थे। “मॉल हर क्षेत्र में लगभग 400 दुकानों के साथ एक विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। एक प्रमुख समस्या जिसका हमने सामना किया वह है कि आग की लपटें छत से गिर रही हैं, जिसकी वजह से हम धमाके को कम करने के लिए प्रतिबंधों के बिना आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। उन्होंने मोबाइल बैटरी, चार्जर, और पावर बैंक की उपस्थिति के कारण विस्फोट के जोखिम की ओर इशारा किया था।

दम घुटने के कारण घायल एक डिप्टी फायर ऑफिसर सहित छह फायरमैन शहर के नायर अस्पताल में अस्पताल में भर्ती है। एमएफबी ने कहा, “हम जांच करेंगे कि पर्याप्त अग्नि सुरक्षा उपकरण मौजूद थे या नहीं।

E-Paper