भारत में म्यांमार के राजदूत ने कहा-हम देश की सीमाओं का दुरुपयोग नहीं होने देंगे….

भारत में म्यांमार के राजदूत मो क्यूव आंग ने कहा है कि देश अच्छे पड़ोसी बनाए रखता है और किसी भी विद्रोहियों को भारत के खिलाफ अपने क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति नहीं देगा। महामारी के प्रकोप के बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने अक्टूबर के पहले सप्ताह में म्यांमार का दौरा किया। भारत सरकार और म्यांमार दोनों ही द्विपक्षीय सहयोग को लेकर बहुत गंभीर हैं। उन्होंने अपनी विदेश नीति के माध्यम से कहा कि जो शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के 5 सिद्धांतों पर आधारित है, देशों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखता है और सीमा पर तनाव को दूर करने के प्रयासों में भारत और चीन का पुरजोर समर्थन कर रहा है।

राजदूत ने बताया कि म्यांमार किसी भी विद्रोहियों को भारत के खिलाफ अपनी सीमा का उपयोग करने की अनुमति नहीं देगा। कनेक्टिविटी लाइन पर, पूर्वोत्तर भारत को म्यांमार में कलादान नदी के माध्यम से म्यांमार से जोड़ा जा सकता है और बंगाल की खाड़ी तक आसान पहुँच प्रदान करता है। बंगाल की खाड़ी के माध्यम से हिंद महासागर में पूर्वोत्तर भारत को म्यांमार के साथ किए गए समझौतों के साथ आसान बना दिया गया है। इसके अलावा, कोलकाता और सिटवे बंदरगाहों के बीच की दूरी 500 समुद्री मील से कम थी और तटीय रेखा पर यह अच्छे के प्रभावी और सस्ते परिवहन के लिए मार्ग प्रशस्त करता है। ये मार्ग समय और लागत को कम करने के लिए बेहतर तरीके से निर्यात और आयात की सुविधा प्रदान करते हैं।

म्यांमार के राजदूत ने उस घटना को याद किया जब म्यांमार सरकार ने एक सुरक्षा अभियान के बाद भारत को 22 विद्रोहियों को भारत को सौंप दिया था। उल्लेखनीय है कि, भारत की पूर्व नीति और पड़ोस नीति और म्यांमार की अच्छी पड़ोसी नीति ने भारत और म्यांमार के बीच अच्छे द्विपक्षीय संबंधों में बहुत योगदान दिया है।

E-Paper