पहले चरण में PM मोदी व CM नीतीश की तीन रैलियां, आरा या गया से होगी शुरुआत

मगध से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के चुनावी बिगुल फूंकने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शाहाबाद क्षेत्र से रैली का आगाज करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पहली रैली स्वतंत्रता संग्राम की अगुवाई करने वाले वीरकुंवर सिंह की धरती आरा (Arrah) या फिर मोक्ष की धरती गया (Gaya) में होगी। हालांकि, बीजेपी ने अंतिम रूप से कार्यक्रम तय नहीं किया है, लेकिन पर, पार्टी ने पीएम और सीएम की पहली रैली आरा या गया से कराने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। अब बस प्रधानमंत्री की हरी झंडी का इंतजार है। बहुत संभव है कि अगले हफ्ते पीएम की पहली रैली होगी।

18 से 22 अक्टूबर के बीच पीएम की पहली रैली संभावित

राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नेताओं ने 18 से 22 अक्टूबर के बीच पीएम व सीएम की साझा रैली की तैयारियां तेज कर दी हैं। पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव होना है। ऐसे में पीएम व सीएम की मगध और शाहाबाद क्षेत्र मिलाकर तीन साझा रैली कराने की तैयारी है।

पीएम मोदी व सीएम नीतीश की होंगी 12 साझा रैलियां

चुनाव प्रचार से लेकर परिणाम आने तक में महज महीने भर समय शेष रह गया है। ऐसे में बीजेपी नेताओं ने पार्टी प्रत्याशियों के नामांकन कार्यक्रम से लेकर चुनावी रैलियों तक में ताकत झोंक दी है। पार्टी ने इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की 12 साझा रैलियां तय की हैं। बीजेपी ने कुल 243 विधानसभा क्षेत्रों को लक्ष्य बनाकर 20 सीटों पर एक रैली का खाका तैयार किया है। पार्टी के रणनीतिकार एनडीए प्रत्‍याशियों की एक-एक सीट पर जीत तय करने के लिए दोनों दिग्गज नेताओं के कार्यक्रम तय करने में जुटे हैं। पार्टी अपने सबसे बड़े नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता को पूरी तरह भुनाने की तैयारी कर रही है। 2015 के विधानसभा चुनाव की तर्ज पर एक बार फिर सबसे बड़े ब्रांड मोदी से सर्वाधिक रैलियां करवाने की तैयारी की जा रही है।

दृष्टि पत्र जारी करने के बाद कार्यक्रम की घोषणा

बीजेपी विधानसभा चुनाव को लेकर दृष्टि पत्र (Vision Document) जारी करने के बाद रैलियों का कार्यक्रम घोषित करेगी। अभी बीजेपी ने तीसरे चरण के लिए 35 सीटों पर प्रत्याशियो के नाम का ऐलान नहीं किया है। चुनाव प्रबंधन व संचालन से जुड़े पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के मुताबिक बीजेपी प्रधानमंत्री की लोकप्रियता को भुनाना चाहती है। इसलिए सर्वाधिक रैलियां कर बिहार की जनता के साथ उनका सीधा संवाद करवाने की योजना है। पार्टी की कोशिश विकास और बीते छह वर्षों में देश में हुए किसान, छोटे कामगारों, महिलाओं, कारोबारियों, युवाओं आदि के लिए किए जनकल्याणकारी कार्यों को भुनाने की है।

बिहार के बड़े नेताओं अभी से संभाल लिया मोर्चा

पहले चरण के लिए मंगलवार को नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद नेताओं ने ताबड़तोड़ प्रचार अभियान का कार्यक्रम तैयार कर लिया है। इससे पहले सोमवार को उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी (Dy.CM Sushil Modi) जहां झंझारपुर से बीजेपी प्रत्याशी नीतीश मिश्र (Nitish Mishra) के नामांकन कार्यक्रम व सभा में शामिल हुए। वहीं, वारसलीगंज से पार्टी प्रत्याशी अरूणा देवी (Aruna Devi) की ओर से आयोजित रैली में शामिल हुए। मंगलवार को शाहाबाद क्षेत्र में काराकाट और रामगढ़ क्षेत्र चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल (Dr. Sanjay Jaisawal) बेतिया और मोतिहारी जिलों में पार्टी प्रत्याशियों के नामांकन और चुनाव सभा में शामिल हुए।

 

E-Paper