रोहित व राहुल दोनों जीत की राह पर लौटने को बेताब, किसे मिलेगी जीत

- in खेल

पिछले मैचों में बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद हार का सामना करने वाली मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें गुरुवार को होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) मैच में छोटी-छोटी गलतियों से बचकर जीत की राह पर लौटना चाहेंगी।

मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस ने अपना पहला मैच गंवाया था, लेकिन कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को हराकर उसने शानदार वापसी की थी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ हालांकि छोटी-छोटी गलतियां उसे भारी पड़ गई थीं। मुंबई ने कीरोन पोलार्ड और इशान किशन की लाजवाब पारियों की बदौलत आरसीबी के खिलाफ 202 रन के लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास किया, लेकिन आखिर में सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा।

लगभग यही स्थिति किंग्स इलेवन की भी है जिसने दिल्ली कैपिटल्स से पहला मैच गंवाने के बाद आरसीबी के खिलाफ अपना खाता खोला, लेकिन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी के बावजूद उसे शिकस्त मिली। किंग्स इलेवन ने रॉयल्स को 224 रन का लक्ष्य दिया, लेकिन वह इसका बचाव नहीं कर पाई, जो टीम के लिए गहरा झटका है।

राहुल को गेंदबाजों से उम्मीद : रॉयल्स के खिलाफ पंजाब के गेंदबाज अपनी लय में नहीं दिखे। शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में राहुल तेवतिया के पांच छक्के इसका सबूत हैं। यहां तक कि बेहतरीन फॉर्म में चल रहे मुहम्मद शमी ने भी चार ओवर में 53 रन लुटाए और तीन विकेट लिए। लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को छोड़कर कोई भी गेंदबाज पिछले मैच में प्रभाव नहीं छोड़ पाया। हालांकि, कप्तान केएल राहुल ने बेहद सकारात्मक रवैया अपनाए रखा और अपने गेंदबाजों का उत्साह बढ़ाया। वह अपने गेंदबाजों से अब बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे।

किंग्स इलेवन ने अब तक विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को मौका नहीं दिया है, लेकिन राहुल और मयंक अग्रवाल के शानदार प्रदर्शन से उनकी बल्लेबाजी मजबूत नजर आती है। मुंबई को अगर मैच जीतना है तो इन दोनों को सस्ते में आउट करना होगा। राहुल और अग्रवाल दोनों ने अब तक एक-एक शतक और एक-एक अर्धशतक जमाए हैं। रॉयल्स के खिलाफ तो उन्होंने पहले विकेट के लिए 183 रन की साझेदारी की।

मुंबई की चिंता बुमराह की फॉर्म : मुंबई का बल्लेबाजी और गेंदबाजी विभाग काफी संतुलित नजर आता है। उसके पास शीर्ष क्रम में कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और इशान किशन जैसे बल्लेबाज हैं, जिसके बाद पोलार्ड और हाíदक पांड्या जैसे आक्रामक बल्लेबाज जिम्मेदारी संभालते हैं। मुंबई के लिए अपने स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है। अभी तक खेले मैचों में उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव दिखा। बुमराह ने तीन मैचों में तीन विकेट लिए हैं और वह प्रभाव छोड़ने में असफल रहे हैं।

टीमें :

किंग्स इलेवन पंजाब : केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शेल्डन कॉटरेल, क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल, मुहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, जेम्स नीशाम, निकोलस पूरन, इशान पोरेल, अर्शदीप सिंह, मुरुगन अश्विन, कृष्णप्पा गौतम, हरप्रीत बरार, दीपक हुड्डा, क्रिस जोर्डन, सरफराज खान, मनदीप सिंह, दर्शन नलकंडे, रवि बिश्नोई, सिमरन सिंह, जगदीश सुचित, तजिंदर सिंह, हार्डस विलजॉन।

Loading...

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हाíदक पांड्या, इशान किशन, जेम्स पैटिंसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेनाघन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

नंबर गेम :

–24 मैच खेले गए हैं आइपीएल में अब तक दोनों टीमों के बीच। इनमें से मुंबई इंडियंस ने 13 और किंग्स इलेवन पंजाब ने 11 मैचों में जीत दर्ज की है।

–5000 रन आइपीएल में पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बनने से सिर्फ दो रन दूर हैं रोहित शर्मा।

–2 मैच खेले हैं इस सत्र में मुंबई ने अबूधाबी के शेख जाएद स्टेडियम में। इनमें एक में उसे जीत मिली व एक में हार। पंजाब इस मैदान पर इस सत्र में पहली बार खेलेगी।

 

Loading...