कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग तीसरी बार भड़की, 4 की मौत

उत्तरी कैलिफोर्निया में फिर एक बार बेमौसम गर्म हवाओं के कारण आग भड़क उठी। बुधवार को आग की लपटों ने बड़े पैमाने पर पेड़ों को नुकसान पहुंचा। अधिकारियों ने कहा कि हवा से उड़ने वाली लपटों के कारण आपातकालीन आग आश्रयों को लगाया गया है। बताया गया कि सोमवार सुबह पहाड़ों से उठते धुएं को देखते ही  विल अब्राम्स  ने सपरिवार कैलिफोर्निया के वाइन कंट्री में अपने किराए के घर को तुरंत छोड़ दिया। जल्दी जल्दी उन्होंने पिकअप ट्रक में लैपटॉप, कपड़े, स्लीपिंग बैग और टेंट रखा  और सुरक्षित जगह की ओर निकल गए। कैलिफोर्निया स्थित वाइन कंट्री में तेज हवाओं के कारण सोमवार को दोबारा आग भड़कने से कई घर नष्ट हो गए। करीब 70,000 लोगों को यहां से सुरक्षित निकाला गया। हालांकि, तैनात दमकलकर्मियों ने आग की लपटों पर काबू पा लिया था।

कैलिफोर्निया वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग ने कहा,अग्निशामकों ने खुद को आग की लपटों से खतरे होने के बावजूद आपातकालीन आश्रयों के साथ जमीन पर कवर किया। बताया गया कि वे घायल तक भी नहीं हुए। कहा गया कि यह तीसरी बार है कि फायर क्रू को इस फायर सीजन में अपने फायर शेल्टरों को तैनात करना पड़ा है।

शस्टा काउंटी शेरिफ एरिक मैग्रीनी ने कहा कि एक व्यक्ति रविवार को गंभीर रूप से झुलस गया, जिस दिन शास्ता काउंटी में जॉग फायर शुरू हुआ, उसकी मंगलवार को अस्पताल में मौत हो गई। वह चौथे व्यक्ति थे जो उस आग से मारे गए थे जो पड़ोसी टेहमा काउंटी तक फैल गया है।

पिछले लगभग एक माह से अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में भयानक आग लगी हुई है और जंगलों का बड़ा इलाका जल रहा है। इस आग को बुझाने के लिए करीब 15 हजार दमकलकर्मी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज की मदद भी ली जा रही है। कैलिफोर्निया के जंगलों में इस बार लगी आग में अब तक 8 लाख 50 हजार एकड़ क्षेत्र तबाह हो चुका है। समुद्र के किनारे बसा होने की वजह से यहां 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं बहती हैं।

E-Paper