डिजिटल भुगतान पर बिजली कंपनी देगी छूट,11 लाख उपभोक्ता आये दायरे में

‘कैशलेस इंडिया’ अभियान से जुड़ते हुए पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बिजली बिलों के डिजिटल भुगतान पर घरेलू, व्यावसायिक के साथ उच्च दाब उपभोक्ताओं को भुगतान में छूट देने की घोषणा की है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि निम्न दाब उपभोक्ता को कैशलेस तरीके से भुगतान करने पर पांच से 20 रुपये की छूट हर बिल पर दी जा रही है। उच्च दाब उपभोक्ताओं को एक बिल पर अधिकतम एक हजार रुपये की छूट दी जा रही है। इंदौर व उज्जैन रीजन यानी मालवा-निमाड़ में वर्तमान में घर बैठे बिल भरने वाले करीब 11 लाख उपभोक्ताओं को प्रत्येक बिल पर छूट दे भी दी गई है।

इन उपभोक्ताओं को हर महीने करीब 1.6 करोड़ रुपये की छूट दी जा रही है। इस महीने डिजिटल पेमेंट करने पर छूट की राशि अगले महीने के बिल में समायोजित की जाती है। इसका बिल में अलग से उल्लेख किया जाता है।

कंपनी का लक्ष्य है कि दिसंबर तक कंपनी डिजिटल पेमेंट करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या को 15 लाख तक ले जाए, वहीं मार्च तक ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या 20 लाख तक पहुंचे। बिजली उपभोक्ता अपने मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट से बिल भरें, यह कंपनी व उपभोक्ता दोनों के लिए फायदेमंद रहेगा। कंपनी सभी डिजिटल पेमेंट माध्यमों से भुगतान स्वीकार कर रही है।

E-Paper