अगर रोकना है बालों का झड़ना, तो लगाएं ये हेयरमास्क, सब दिक्कत होगी ख़त्म

- in स्वस्थ्य

बालों के झड़ने तथा टूटने से यदि आप भी परेशान रहते हैं या फिर आपके बालों की ग्रोथ ठीक नही है। तो एक बार इस हेयरमास्क को अवश्य ट्राई करें। हालांकि थोड़ा बेहद बालों का झड़ना कोई परेशानी की बात नही है। किन्तु निरंतर झड़ने से बालों का विकास भी रुक जाए तो फिर आवश्यकता है कि कुछ प्रभावी उपाय किए जाएं। वैसे तो हर किसी के बालों का विकास तथा उसका बढ़ना बॉडी के पोषण पर निर्भर करता है। यदि आपका खानपान फायदेमंद है और आप अवश्य पोषक पदार्थों का सेवन करते हैं तो बालों की नई खेप शीघ्र ही आ जाती है। इसके कारण से बालों का झड़ना अधिक परेशानी नहीं देता है। परन्तु कुछ आवश्यक उपाय बालों के साथ करने से लाभ पहुंचता है।

दो से तीन गुड़हल के फूल तथा नारियल का दूध साथ ही तेल डालकर एक मिक्सी में मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को ठीक प्रकार से अपने बालों की जड़ो में लगा लें। इस मास्क को पूरे बालों में नहीं सिर्फ जड़ों पर लगाएं क्योंकि ये हेयरमास्क बालों को दोगुनी रफ़्तार से लंबा करने के लिए है।

Loading...

दूसरा उपाय ये है कि दो से तीन चम्मच सरसों के बीज को लेकर उसमें ज़रा सा एलोवेरा जेल लें, साथ ही तीन से चार विटामिन ई की कैप्सूल अथवा नारियल का आयल लेकर मिलाकर एक बारीक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर पूरी रात के लिए छोड़ दें। हो सकता हो इस हेयर मास्क को लगाने से जड़ों पर जलन हो किन्तु इससे परेशान होने की आवश्यकता नही है। इसके साथ ही ये मास्क आपके बालों को बहुत लाभ पहुंचाएगा। निरंतर दो से तीन माह लगाने से आप स्वयं महसूस करेंगे के आपके बालों की कायापलट हो गई है। इसी के साथ ये उपाय बेहद ही कारगर है।

Loading...