घर पर इन सरल तरीकों से बनाएं दही की गुजिया

घर में “दही की गुजिया” बनाना बेहद ही सरल होता है. “दही की गुजिया” बनाने में करीब तिस मिनट का वक्त लगेगा. आज हम आपको बताने जा रहे है की घर में “दही की गुजिया” बनाने की सरल विधि. तीन सरल स्टेप्स में टेस्टी “दही की गुजिया” बनकर रेडी हो जाएगी. तो चलिए जानते हैं घर में “दही की गुजिया” बनाने की सरल विधि के बारें में…

आवश्यक सामग्री

उड़द की दाल- 150 ग्राम

मूंग की दाल- 50 ग्राम

किशमिश

काजू- बारीक कटा हुआ

खोया- दो बड़े स्पून

दही- चार कप

हरी मिर्च- दो

धनिया

भुना जीरा पाउडर- दो छोटे स्पून

चाट मसाला- दो छोटे स्पून

मीठी चटनी- एक  कप

हरी चटनी- एक  कप

तेल

नमक- स्वादानुसार

चरण 1
दही की गुजिया बनाने से एक दिन पहले रात्रि में उड़द और मूंग की दाल को भिगोने रख दें . इसके बाद अगले दिन उड़द और मूंग की दाल को अच्छे से पीस लें. इस बात का स्पेशल ख्याल रखें कि दाल ज्यादा गीली न हो. इसके बाद पिसी हुई दाल में नमक, धनिया पत्ती, मिर्च, किशमिश और काजू को मिला लें. मिलाने के बाद इस घोल को अच्छी तरह से फेंट लें.

चरण 2
अब आपने खोया में चीनी का भूरा मिलाना होगा और इसे कुछ देर के लिए साइड में रख देना है. इसके बाद एक कॅाटन का कपडे को लें लें और उसे गीला करने के बाद अच्छे से निचोड़ कर फैला लें. इसके बाद दाल के घोल से एक छोटी सी लोई बना कर रखे  और उसके बीच में थोड़ा सा खोया को भर दें. फिर इसे अच्छे से फोल्ड करें और गुजिया का शेप दें. गुजिया का शेप देने के बाद आपने इसे गीले कपड़े में रख देना है. इस प्रकार से बाकी बचे दाल के घोल से भी गुजिया बना लें.

चरण 3
फिर कढ़ाई में तेल को गर्म कर लें. अब इस ऑइल में गुजिया को तलना प्रारंभ करें. तली हुई गुजिया को एक पानी से भरे बर्तन में डुबों को अलग रखें. गुजिया को तलने के बाद आपने एक बर्तन में दही को ले लें और उसे अच्छी से मथ लें. इसके बाद दही में काला नमक और भुना हुआ जीरा मिला लें. इसके बाद गुजिया को पानी से बाहर निकाल लें और दही में डुबो कर रख दें. कुछ देर बाद इसे फ्रिज में रखने के बाद आप मीठी और हरी चटनी डाल कर दही की गुजिया का उपयोग कर सकती हैं.

E-Paper