डरबन वनडे: साऊथ अफ्रीका को घर में हराने का इरादा लेकर उतरेगा भारत

डरबन: 6 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में गुरुवार को किंग्समीड मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने होंगी. दोनों टीमें सीरीज की शुरुआत जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगी. भारतीय टीम के लिए वनडे सीरीज में एक और अच्छी बात यह है कि उसके पास अब महेंद्र सिंह धौनी जैसा अनुभवी खिलाड़ी भी होगा.

वहीं दक्षिण अफ्रीका को सीरीज से पहले ही बड़ा झटका लगा है. सीरीज के शुरुआती 3 मैचों के लिए उसके मुख्य बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स चोट खाकर बाहर हो गए हैं. उनकी जगह युवा खायलिहले जोंदो पदार्पण कर सकते हैं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में भारत अपने पिछले रिकॉर्ड को भी बेहतर करना चाहेगा. भारत को यहां 1992-93 में 2-5, 2006-07 में 0-4, 2010-11 में 2-3 और 2013-24 में 0-2 से मात खानी पड़ी थी. इसके अलावा भारत ने यहां 1996-97 और 2001-02 में दो त्रिकोणीय सीरीज भी खेली हैं, जिनमें जिम्बाब्वे और केन्या की टीमें शामिल थीं, लेकिन इन दोनों में दक्षिण अफ्रीका विजेता बनकर उभरा था.

गुरुवार को होने वाले मैच में भारत अपने अंतिम एकदाश में ज्यादा बदलाव करने के मूड में नहीं लग रहा है. रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरुआत कर सकते हैं, उनके बाद कप्तान विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर तथा धौनी आएंगे.

यह देखना होगा कि मनीष पांडे, केदार जाधव और दिनेश कार्तिक में से किसे टीम में जगह मिलती है. गेंदबाजी आक्रमण में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पर जिम्मेदारी होगी. हार्दिक पांड्या एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज के रूप में टीम में योगदान देंगे.

हालांकि पिच कैसी होगी, इस पर स्पिनरों को अंतिम एकादश में शामिल करने का निर्णय होगा. भारत के पास कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल के रूप में 3 विकल्प मौजूद हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका भी अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण के भरोसे मैदान पर उतरेगी. उसके पास कागिसो रबादा, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, अंदिले फेहुलकवायो के रूप में अच्छे विकल्प हैं.

टीमें :

भारत: विराट कोहली (भारत), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), ज्यां पॉल ड्यूमिनी, इमरान ताहिर, एडिन मार्करम, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, अंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायेलिहले जोंडो।

 
 
 
E-Paper