दही के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी पिंपल्स की समस्या

- in जीवनशैली

ज्यादातर लड़के लड़कियां पिंपल्स की समस्या से परेशान रहते हैं. शरीर में होने वाले हारमोनल बदलाव के कारण पिंपल्स की समस्या हो जाती है. इसके अलावा गर्मी में आने वाला पसीना, पॉल्यूशन, धूल मिट्टी, चेहरे पर जमा गंदगी, ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल भी पिंपल्स का कारण हो सकते हैं. पिंपल्स के कारण चेहरे पर दाग धब्बे और डार्क सर्कल्स की भी समस्या हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

1- नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसके अलावा नींबू एक अच्छा एंटीबैक्टीरियल और एस्ट्रिंजेंट होता है.  नींबू के रस में हल्दी और एलोवेरा जेल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए चंदन पाउडर बहुत फायदेमंद होता है. चंदन पाउडर के इस्तेमाल से पिंपल्स के साथ-साथ दाग धब्बों की समस्या भी दूर हो जाती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए चंदन पाउडर में दूध और हल्दी डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. 

Loading...

3- अगर आप पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दही का इस्तेमाल करें. चार चम्मच दही में दो चम्मच टमाटर का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी.

Loading...