IPL अगले साल 29 मार्च को शुरू हो सकता है, ये हैं दो बड़ी वजह

- in खेल

आईपीएल 2018 का अंत चेन्नई की धमाकेदार जीत के साथ हुआ ही है कि अब बीसीसीआई को आईपीएल 2019 की चिंता सताने लगी है. अगले साल आईपीएल अप्रैल में शुरू नहीं होगा. दरअसल, इसकी वजह है 30 मई से आईसीसी वर्ल्ड कप शुरू होना है और भारत में चुनाव भी हैं. इसके देखते हुए आईपीएल 29 मार्च से शुरू हो सकता है.

आमतौर पर आईपीएल की शुरुआत अप्रैल के पहले हफ्ते में होती है लेकिन अगले साल 2019 में आम चुनाव और आईसीसी वर्ल्ड कप को देखते हुए बीसीसीआई अप्रैल की जगह मार्च में आईपीएल का आयोजन शुरू कर सकती है. अगर अगले साल मार्च से लेकर मई के बीच में आम चुनाव होते हैं तो फिर यह टूर्नामेंट भारत से बाहर भी आयोजित किया जा सकता है.

इससे पहले 2009 में भी आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका और 2014 में 19 दिनों का टूर्नामेंट यूएई में कराया गया था. ख़बर ऐसी भी है कि मौजूदा सरकार इस साल के अंत में आम चुनाव करवा सकती है. अगर ऐसा हुआ तो बीसीसीआई को सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ज़्यादा परेशानी नहीं होगी और ये उसके लिए अच्छी ख़बर साबित होगी.

Loading...

वहीं लोढ़ा पैनल की सिफारिशों के मुताबिक आईपीएल और किसी अन्य क्रिकेट टूर्नमेंट के बीच कम से कम 15 दिनों का अंतर होना ज़रूरी है. इसके अलावा आईसीसी के नियमों के मुताबिक टीमों को टूर्नमेंट शुरू होने से दो सप्ताह पहले से ही प्रमोशन के लिए उपलब्ध होना ज़रूरी है. अब बीसीसीआई के सामने आईपीएल को मई के दूसरे सप्ताह में ख़त्म करने के अलावा कोई रास्ता नहीं है.

Loading...