वैक्सीन विकसित होने के बाद मॉडर्ना कंपनी अमेरिका को 10 करोड़ डोज कराएगी उपलब्ध

 कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने में सफलता का दावा करने वाले रूस के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी अमेरिका की मॉडर्ना कंपनी से वैक्सीन के डील का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन विकसित किए जाने के बाद फर्माक्यूटिकल कंपनी मॉडर्ना (Moderna) 10 करोड़ (100 million) डोज उपलब्ध कराएगी। उन्होंने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। राष्ट्रपति ने कहा, ‘आज शाम मैं इस बात का ऐलान करते हुए खुश हूं कि मॉडर्ना कंपनी के साथ सफल समझौता किया गया जिसके तहत कंपनी की ओर से कोरोना वायरस वैक्सीन आ जाने के बाद यह 100 मिलयन डोज उपलब्ध कराएगी।’

मॉडर्ना ने बताया कि अमेरिका की सरकार ने इसके लिए कंपनी को 1.5 बिलियन डॉलर का भुगतान भी किया है। फिलहाल वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है। यह ट्रायल 27 जुलाई को शुरू हुआ है। कंपनी ने यह भी कहा है कि अमेरिका की सरकार को यदि जरूरत हुई तो और 400 मिलियन डोज खरीदने का विकल्प है। साथ ही राष्ट्रपति ट्रंप का दावा है कि दुनिया के अन्य देशों की तुलना में कोविड-19 की टेस्टिंग अमेरिका में अधिक हुई है। उन्होंने बताया कि अमेरिका में अब तक 6.6 करोड़ लोगों का टेस्ट हो चुका है।

वैक्सीन की होड़ में आगे निकला रूस

बता दें कि मंगलवार को रूस ने दुनिया का पहला कोरोना वायरस वैक्सीन को रजिस्टर कराने का दावा किया। रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन ने इस वैक्सीन का ऐलान करते हुए कहा कि इसका डोज उनकी दो बेटियों में से एक को दिया गया है और वो पहले से बेहतर महसूस कर रही हैं। उनकी एक बेटी कोविड-19 से संक्रमित हैं। राष्ट्रपति के दावे के अनुसार, इस वैक्सीन का डोज लेने के बाद उनका बुखार 38 डिग्री सेल्सियस से घटकर 37 डिग्री हो गया था। उल्लेखनीय है कि रूस ने इस वैक्सीन का नाम ‘स्पूतनिक V’ दिया है और आम लोगों के इस्तेमाल के लिए यह अगले साल की 1 जनवरी से उपलब्ध होगा।

E-Paper