सुशांत सिंह राजपूत मौत पर CBI जांच के खिलाफ रिया चक्रवर्ती, सवाल यह कि आखिर क्‍यों?

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत मामले में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने सीबीआइ जांच (CBI Inquiry) की अनुशंसा कर दी है। इस मामले को लेकर पटना में दर्ज एफआइआर (FIR) की मुख्‍य आरोपित व सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakravorty) ने अपना मुंह खोला है। उसने बिहार सरकार द्वारा सीबीआइ जांच की अनुशंसा पर सवाल उठाए हैं। इसके पहले रिया पटना पुलिस की जांच की वैधता को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में चुनौती दे चुकी है। ऐसे में सवाल यह उठ रहे हैं कि आखिर रिया चाहती क्‍या है? मामले की सीबीआइ जांच को लेकर उसे क्‍याें आपत्ति है?

रिया के वकील ने सीबीआइ जांच की अनुशंसा पर उठाए सवाल

सुशांत सिंह राजपूत मामले में बिहार सरकार द्वारा सीबीआइ जांच की सिफारिश पर रिया चक्रवर्ती के वकील का बयान सामने आया है। उनके अनुसार बिहार सरकार सीबीआइ जांच की सिफारिश नहीं कर सकती। बिहार पुलिस को भी इस मामले में जांच करने का अधिकार नहीं है।

बिहार पुलिस की जांच में बाधा पहुंचाती रहेगी महाराष्‍ट्र पुलिस

विदित हो कि इस दिनों रिया चक्रवर्ती पटना पुलिस की जांच से बचने के लिए परिवार सहित लापता हैं। मुुंबई में पटना पुलिस नोटिस जारी कर उन्‍हें पूछताछ के लिए बुला रही है, लेकिन वे नहीं आ रहीं हैं। उन्‍होंने पटना पुलिस की जांच की वैधता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिसका सुशांत के पिता व बिहार सरकार ने कोर्ट में विरोध किया है। उधर, महाराष्‍ट्र सरकार रिया के साथ कोर्ट में खड़ी दिख रही है। रिया कोे लेकर अब बिहार व म‍हाराष्‍ट्र पुलिस के आला अधिकारी भी आमने-समाने दिख रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में यह माना जाना लगा था कि महाराष्‍ट्र पुलिस बिहार पुलिस को जांच नहीं करने देगी।

इसके बाद मामले की सीबीआइ जांच की मांग उठने लगी थी। सोमवार को विधानसभा के मानसून सत्र में भी यह मुद्दा उठा था। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कहा था कि अगर परिवार चाहे तो उन्‍हें सीबीआइ जांच से कोई आपत्ति नहीं है। इसके बाद सुशांत के पिता के वकील विकास सिंह ने सोमवार की रात सीबीआइ जांच को लेकर परिवार की सहमति लेने की कोशिश की बात कही थी। डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने भी मंगलवार की सुबह मुख्यमंत्री से सीबीआइ जांच कराने का अनुरोध किया।

सुशांत के पिता के अनुरोध पर सीबीआइ जांच को राजी हुई सरकार

सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह मंगलवार को अंतत: सीबीआइ जांच के लिए राजी हो गए। इस बाबत उन्‍होंने जैसे ही औपचारिक अनुरोध किया, सरकार ने सीबीआइ जांच कराने का निर्णय ले लिया। हालांकि, इसकी कागजी कार्रवाई पूरी करने में पुलिस मुख्यालय और गृह विभाग को दो दिनों का वक्त लगेगा।

अब रिया ने खड़ा किया बिहार सरकार के फैसले की वैधता पर सवाल

बहरहाल, अब बिहार सरकार की सीबीआइ जांच की सिफारिश की वैधता को लेकर सवाल खड़ा हो गया है। रिया के वकील के इस सवाल के साथ यह सवाल भी उठ रहा है कि आखिर रिया चाहती क्‍या है? मामले की सीबीआइ जांच को लेकर उसे आपत्ति क्‍याें है?

क्‍या है पूरा मामला, जानिए

विदित हो कि सुशांत सिंह राजपूत का शव बीते 14 जून को उनके मुंबइ स्थित फ्लैट पर मिला था। इस मामले में मुंबई पुलिस की जांच से असंतुष्‍ट पिता केके सिंह से सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ धन उगाही, ब्‍लैकमेल, प्रताड़ना व सुसाइड के लिए उकसाने जैसे कई गंभीर आरोप लगाते हुए पटना में एफआइआर दर्ज करा दी है। इस एफआइआर के आधार पर जांच करने मुंबई गई बिहार पुलिस की टीम के साथ वहां की पुलिस सहयोग नहीं कर रही है तो रिया ने भी पटना पुलिस की जांच को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। इस बीच सुशांत के पिता की सीबीआइ जांच की मांग के आधार पर जब बिहार सरकार ने इसकी अनुशंसा कर दी है तो रिया ने इसका भी विरोध किया है।

E-Paper