रूस की Covid-19 वैक्सीन को लेकर WHO की चेतावनी, कहा- उन्होंने तीसरा ट्रायल ही नहीं किया

रूस (Russia) ने कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) पर सभी क्लिनिकल ट्रायल ख़त्म होने का ऐलान कर दिया है और कहा है कि अक्टूबर के पहले हफ्ते से ही मास वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू करने वाला है. हालांकि अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization-WHO) ने रूस की वैक्सीन को लेकर कई तरह के शक जाहिर किये है. WHO ने कहा है कि रूस ने वैक्सीन बनाने के लिए तय गाइडलाइंस का पालन नहीं किया है, ऐसे में इस वैक्सीन की सफलता पर भरोसा करना मुश्किल है.

अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization-WHO) ने रूस (Russia) की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को लेकर कई तरह के शक जाहिर किये है. WHO ने कहा है कि रूस ने वैक्सीन बनाने के लिए तय गाइडलाइंस का पालन नहीं किया है, ऐसे में इस वैक्सीन की सफलता पर भरोसा करना मुश्किल है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रवक्ता क्रिस्टियन लिंडमियर (Christian Lindmeier) से यूएन प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ये कहकर सबको चौंका दिया कि अगर किसी वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल किए बगैर ही उसके उत्पादन के लिए लाइसेंस जारी कर दिया जाता है, तो इसे खतरनाक मानना ही पड़ेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि वैक्सीन उत्पादन के लिए कई गाइडलाइन्स बनाई गई हैं, जो टीमें भी ये काम कर रहीं हैं उन्हें इसका पालन करना ही होगा. क्रिस्टियन लिंडमियर ने कहा, ‘जब भी ऐसी ख़बरें आएं या ऐसे क़दम उठाए जाएं तो हमें सावधान रहना होगा. ऐसी ख़बरों के तथ्यों की जांच सतर्कता के साथ की जानी चाहिए.’

E-Paper