आपके दांतों को कमजोर बना सकती हैं ये चीजें

- in स्वस्थ्य

खूबसूरत और सफेद दांत किसी भी इंसान की पर्सनैलिटी को निखार सकते हैं. पर अगर दांत पीले या अस्वस्थ हों तो मुस्कुराते वक्त काफी शर्मिंदगी महसूस होती है. दांतों का पीलापन और उनके खराब होने का कारण गलत खानपान हो सकता है. कभी-कभी अनजाने में लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिनसे उनके दांत खराब या पीले हो जाते हैं. अगर आप भी अपनी मुस्कुराहट को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आपके दांत खराब और कमजोर हो सकते हैं. 

1- आजकल बच्चों के साथ-साथ बड़े भी कैंडी खाते हैं. कैंडी खाने के बाद यह दांतों पर चिपक जाती है. जिससे यह आसानी से नहीं हटती है. ज्यादा मात्रा में कैंडी का सेवन करने से दांत खराब होकर कमजोर होने लगते हैं. 

2- वाइट ब्रेड दांतो के लिए हानिकारक होता है. ब्रेड को रिफाइंड मैदे से बनाया जाता है. जिसके कारण यह दांतों पर चिपक जाता है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी मौजूद होते हैं जो लार के साथ शुगर में टूटने लगते हैं. जिससे दांतो को काफी नुकसान हो सकता है. 

Loading...

3- कॉफी में भरपूर मात्रा में एसिडिक गुण मौजूद होते हैं. जो मुंह के पी एच लेवल को कम करते हैं. ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करने से दांत कमजोर और खोखले हो जाते हैं. कॉफ़ी एक डार्क ड्रिंक होती है जिसे अधिक मात्रा में पीने से दांतों पर एक परत जम जाती है, जो आसानी से नहीं हटती है जिससे आपके दांत कमजोर हो जाते हैं.

Loading...