अगस्त के महीने में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, कल से होगी शुरुआत, पहले कर लें जरूरी लेन-देन

- in उत्तरप्रदेश

बैंक कर्मियों के लिए अगस्त महीना छुट्टियों से भरा रहने वाला है, वहीं दैनिक लेनदेन करने वाले ग्राहकों के लिए परेशानी वाला हो सकता है। अगस्त माह में कुल 11 दिन बैंक बंद रहेंगे और इसकी शुरुआत शनिवार से तीन दिन की छुट्टी से हो रही है। इसीलिए ग्राहकों के पास छुट्टी से पहले ही जरूरी लेन-देन करने का ही समय रहेगा।

धीमी होगी बैंक में कामकाज की रफ्तार

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते वैसे भी बैंकों में कामकाज अभी सुचारु नहीं हो पा रहा है। बीते दिनों लॉकडाउन और हॉटस्पॉट वाले क्षेत्र में कुछ दिन बैंक बंद भी कर दिए गए थे। लॉकडाउन खुलने के बाद जुलाई माह में बैंकों में कामकाज ने कुछ गति पकड़ी थी लेकिन अगस्त में एक बार फिर रफ्तार सुस्त होने वाली है। अगस्त महीने में 11 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं, इस तरह महीने में बचे सिर्फ 19 दिन ही कामकाज वाले होंगे। इन्हीं दिनों में ग्राहक भी अपने लेनदेन कर सकेंगे। बैंक में अवकाश की शुरुआत पहली अगस्त हो जाएगी।

Loading...

इन दिनों में बंद रहेंगे बैंक

एक अगस्त यानी शनिवार को बकरीद की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा। दो अगस्त को रविवार है और फिर तीन अगस्त को रक्षाबंधन पर छुट्टी रहेगी। इसके बाद आठ अगस्त को दूसरे शनिवार और नौ को रविवार का अवकाश रहेगा। 12 अगस्त को जन्माष्टमी है और 15 को स्वतंत्रता दिवस, 16 अगस्त को रविवार का अवकाश होगा। 22 और 23 अगस्त को फिर चौथे शनिवार और रविवार का अवकाश रहेगा। अंत में 30 अगस्त को रविवार का अवकाश है। इसी दिन मोहर्रम भी है। बैंक अधिकारी मान रहे हैं कि मोहर्रम की तिथि एक दिन आगे या पीछे हुई तो एक और छुट्टी 29 या 31 अगस्त को बढ़ सकती है।

Loading...