टीवी पर प्रसारित लेक्‍चर की फीस स्‍कूलों से वसूलेगा पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, निजी स्कूलों को एतराज

लॉकडाउन के बाद से फीस वसूली मामले में स्कूल प्रबंधकों और अभिभावकों की बीच विवाद जारी है। पंजाब सरकार भी हाई कोर्ट के फैसले के बाद इस मामले में डबल बैंच में याचिका दायर कर चुकी है। इसी बीच अब पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने टीवी पर प्रसारित हो रहे लेक्चरों को लेकर निजी स्कूलों पर प्रसारण फीस वसूलने का फरमान जारी कर दिया है। निजी स्कूल संचालकों को इस एवज में बोर्ड को सालाना फीस का भुगतान करना पड़ेगा।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने निजी स्कूलों को जारी किए फीस जमा करवाने के लिए आदेश

बोर्ड के इस फैसले के बाद निजी स्कूल संचालकों ने कड़ा एतराज जताया है। उनका कहना है कि एक तरफ सरकार विद्यार्थियों से फीस लेने से मना कर रही है और दूसरी तरफ उन पर नया बोझ डाल दिया गया है।

दरअसल, कोरोना काल में स्कूल बंद होते ही सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प अपना लिया था। ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट की कनेक्टिविटी कमजोर होने के कारण टीवी पर लेक्चरों का प्रसारण शुरू किया गया।

सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग ने यह प्रसारण सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया था। परंतु मई में पीएसईबी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में फैसला लिया गया कि बोर्ड निजी स्कूलों से डीटीएच के जरिए बच्चों की पढ़ाई के लिए प्रसारित हो रहे लेक्चरों की फीस वसूलेगा। उस समय फीस तय नहीं हुई थी। अब फीस तय करके निजी स्कूलों को इसके भुगतान के लिए कहा गया है।

बोर्ड के इस फैसले पर जानकारों का कहना है स्कूल अपनी जेब से तो यह फीस भरेंगे नहीं। इसका बोझ फिर से अभिभावकों की जेब पर पड़ेगा और उन्हें दोहरी मार झेलनी पड़ेगी। क्योंकि  स्कूल विद्यार्थियों से ही इसकी वसूली करेंगे। एक तरफ अभिभावक डीटीएच कंपनी को चैनल के प्रसारण के चार्ज देंगे तो दूसरी तरफ स्कूलों पर फीस लगने के बाद वह बच्चों की फीस पर इसका भार पडऩे से स्कूलों को इसकी अदायगी करेंगे।

स्कूलों के लिए तय की फीस (रुपयों में)

स्कूल                                  मासिक फीस          वार्षिक फीस

सीनियर सेकेंडरी स्कूल                  700                8400

हाई स्कूल                                    500               6000

मिडिल स्कूल                               200               2400

प्राइमरी स्कूल                              100               1200

ऐसे फीस ठीक नहीं : सेठी

निजी स्कूलों के संगठन ईसीएस के प्रमुख मदनलाल सेठी ने कहा कि सरकार निजी स्कूलों के लिए अलग से प्रसारण नहीं करवा रही। बोर्ड ने तो निजी स्कूलों को लेक्चर के प्रसारण का शेड्यूल तक जारी नहीं किया। स्कूल पहले ही आर्थिक संकट में हैं। ऐसे में नई फीस वसूलना ठीक नहीं है।

अब तय हुई है फीस : जसदीप कौर

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की एफिलिएशन शाखा प्रभारी जसदीप कौर ने कहा कि मई में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में यह फैसला हुआ था। अब फीस तय होने के बाद निजी स्कूलों को जमा करवाने के लिए कहा गया है।

E-Paper