भोपाल में लॉकडाउन के दस दिन पहले 1000 टन किराना सामान सप्लाई,

राजधानी में 10 दिनी लॉकडाउन लागू होने से पहले पुराने शहर के बाजारों के साथ न्यू मार्केट, एमपी नगर, कोलार, बैरागढ़, बिट्टन मार्केट में भीड़ उमड़ पड़ी। किराना, राखी, कपड़ों से लेकर जरूरत का हर सामान लेने के लिए लोग यहां पहुंचे। राजधानी के थोक किराना बाजार में तेल, आटा, शक्कर, चावल, दालें, मसाले समेत रोजमर्रा की वस्तुओं की बिक्री आम दिनों की तुलना में दोगुनी रही। अमूमन यहां से प्रतिदिन शहर व 150 किमी के दायरे में आने वाले जिलों में 550 टन से अधिक किराना सामग्री की सप्लाई होती थी पर शुक्रवार को 1000 टन से अधिक सामग्री की सप्लाई हुई। उधर, व्यापारियों ने भी बाजारों में उमड़ी भीड़ का फायदा उठाया। राखी से लेकर फल-सब्जी तक सब महंगे दाम पर बिके।

फल-सब्जी महंगी बिकी

करोंद मंडी में करीब 10 हजार क्विंटल फल-सब्जी की आवक रही। इस दौरान शहरभर में जो भी फल-सब्जियां बिकीं, उसकी अधिक कीमत लोगों को चुकानी पड़ी। 25 से 30 रुपये किलो बिकने वाला आलू 40 रुपये, भिंडी 40 रुपये, गिल्की 40 रुपये, टमाटर 70 से 80 रुपये, प्याज 30 से 40 रुपये में बिका। अन्य सब्जियों के भाव भी आम दिनों की तुलना में दोगुना थे। फलों को लेकर भी यही स्थिति रही।

पैदल चलना भी था मुश्किल, कोरोना संक्रमण को दी दावत

ईद व रक्षाबंधन पर्व लॉकडाउन में ही मनेंगे, इसलिए शुक्रवार को त्योहारी खरीद भी जमकर हुई। शॉपिंग मॉल पर सुबह सात बजे से ही लोग खरीदारी करने पहुंच गए थे तो कई बाजारों में तो इतनी भीड़ थी कि दोपहिया वाहन तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा था। हर व्यक्ति लॉकडाउन देखते हुए जरूरत का सामान खरीदने में लगा था। राखी दुकानों पर भी जमकर खरीद हुई। इसके अलावा सराफा बाजार में चांदी की राखियां खूब बिकीं। हालांकि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरूरी शारीरिक दूरी व मास्क के नियम को व्यापारी व ग्राहक दोनों ही भूल गए। दुकानों पर ग्राहक सटकर खड़े हो रहे थे तो कई फुटकर व्यापारी मास्क पहनने से परहेज कर रहे थे।

घर पहुंचने की जल्दबाजी… बाजारों से सड़क तक ट्रैफिक जाम के हालात

रात 8 बजे से लॉकडाउन शुरू हो गया। इससे पहले बाजारों में पैर रखने की जगह नहीं मिली तो शाम को प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक जाम के हालात बन गए। चूनाभट्टी चौराहे पर चारों ओर सैकड़ों वाहन फंस गए। एमपी नगर में भी कुछ ऐसे ही हाल दिखाई दिए। घर पहुंचने की जल्दबाजी में पुराने शहर के बाजार व सड़कों पर भी ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति निर्मित हुई। इस दौरान हर चौराहे पर पुलिस तैनात भी रही।

व्यापारियों की मांग- किराना दुकानों को चार घंटे की छूट मिले

किराना दुकानों को दिन में चार घंटे की छूट देने की मांग भोपाल किराना व्यापारी महासंघ ने की है। इस संबंध में शुक्रवार को प्रशासन के सामने अपनी बात भी रखी गई। महासंघ के महासचिव अनुपम अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन से पहले थोक बाजार में दोगुना सामग्री की सप्लाई की गई। लिहाजा, लॉकडाउन अवधि में छूट देने की मांग उठाई है।

E-Paper