सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करना सीखा रहे है ये खूबसूरत पेड़,

दुनिया में ऐसे कई खूबसूरत नजारे देखने को मिल जाते है जो की दिल में हमेशा के लिए बस जाते है. वैसे ये भी कहा जाता है की बेहोशी में जीवन जीने वाले लोग अपने आसपास से कुछ नहीं सीख पाते है. सीखते वो ही लोग हैं जिन्होंने होश के साथ साथ धैर्य को थामा हुआ है. फिलहाल कोरोना के दिन चल रहे है. ऐसे में कई लोगों के पास कुछ काम नहीं है तो कुछ न कुछ काम करके नया सीखने की कोशिश में लगे है. वहीं कुछ तो पेड़ पर बैठी नई-नई चिड़ियों की आवाजें अलग-अलग वक्त पर सुन रहे हैं. कुछ कोयल की कू कू से बातें करने लगते है.

ऐसे में सीखना प्रकृति से ही है. ये पेड़-पौधे बहुत कुछ सीखाते रहते हैं. हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है जो बता रहे है सोशल डिस्टेंस के बारे में. जाहिर सी बात है कि कोरोना के इस काल में आप सोशल डिस्टेंस का पालन कर ही खुद को और अपने से जुड़ी दुनिया को सुरक्षित  रख सकते हैं.

बता दें की ये वीडियो परवीन कासवान ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. वो लिखते हैं ‘सोशल डिस्टेंस मैनटेन करते हुए जंगलों का डांस, पेड़ों के इस पैटर्न को क्राउन शायनेस कहा जाता है. कई थ्योरिज हैं. लाइट ऑप्टिमाइजेशन से इन्सेक्ट और बीमारियों से बचाता है पेडों को. सब एक दूसरे के प्राइवेट स्पेस का आदर करते हैं।’ इस वीडियो को अब तक 12 हजार से ज्यादा व्यूज मिल गए थे. आप इस वीडियो में साफ़ देख सकते हैं पेड़ कैसे अलग-अलग लहरा रहे हैं. ऊपर से देखने पर ऐसा लगता है की ये सोशल डिस्टेंस सरीखा है.

E-Paper