न्यूजीलैंड ने नहीं दिया IPL 2020 की मेजबानी का ऑफर, BCCI ने बोला है झूठ

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस बात से इनकार कर दिया है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) प्रतियोगिता की मेजबानी की लिए उन्होंने कोई पेशकश नहीं की है। कहा जा रहा था कि भारत में होने वाला आइपीएल इस बार न्यूजीलैंड में हो सकता है। कीवी क्रिकेट बोर्ड के प्रवक्ता ने ये स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना वायरस से मुक्त हो चुके न्यूजीलैंड में आइपीएल की मेजबानी के लिए हमने कोई ऑफर बीसीसीआइ को नहीं दिया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक बीसीसीआइ अधिकारी के हवाले से कहा था कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड सबसे नया देश है, जिसने COVID-19 के कारण भारत में अरबों डॉलर की लीग आयोजित नहीं होने की स्थिति में इस प्रतियोगिता का आयोजन करने की पेशकश की है। यह प्रतियोगिता मार्च में शुरू होने वाली थी, लेकिन कोरोना के कारण अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड की पहली पसंद घर पर टूर्नामेंट का आयोजन करने पर है, लेकिन भारत ब्राजील और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद कोरोना वायरस के मामलों में तीसरा सबसे बड़ा देश बन गया है। अधिकारी ने कहा था, “भारत में कार्यक्रम का आयोजन करना पहली पसंद है, लेकिन अगर यह सुरक्षित नहीं है, तो हम विदेशी विकल्पों पर ध्यान देंगे। यूएई और श्रीलंका के बाद, न्यूजीलैंड ने भी आFपीएल की मेजबानी करने की पेशकश की है।”

बीसीसीआइ के इसी झूठ का पर्दाफाश न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रवक्ता रिचर्ड बूक ने रेडियो न्यूजीलैंड (RNZ) से बात करते हुए कहा है, “रिपोर्ट(न्यूजीलैंड में आइपीएल की मेजबानी) केवल अटकलें हैं। हमने आइपीएल की मेजबानी की पेशकश नहीं की है और न ही हमने ऐसा करने के लिए किसी को अप्रोच किया है।” पहले भी आइपीएल को विदेशों में आयोजित किया गया है, लेकिन उस दौरान चुनाव के कारण 2009 में साउथ अफ्रीका में पूरा आइपीएल खेला गया था, जबकि 2014 के आइपीएल का कुछ भाग यूएई में आयोजित किया गया था।

E-Paper