कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने एल्युमिनियम और स्टील पर US टैरिफ बढ़ने के कारण से चिंता की,

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Prime Minister Justin Trudeau) ने अमेरिका द्वारा कनाडाई एल्युमिनियम व स्टील पर फिर से टैरिफ लगाए जाने को लेकर चिंता जताई है। रिपोर्टरों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वे 1 जुलाई से लागू किए गए अमेरिका- मेक्सिको- कनाडा समझौते (US-Mexico-Canada Agreement, USMCA) के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बधाई देने निर्णय लिया है। यह समझौता 26 साल पुराने उत्तर अमेरिकी मुफ्त व्यापार समझौते ( North American Free Trade Agreement, NAFTA) की जगह आया है।

ट्रूडो ने इस बात पर प्रसन्नता जताई की मौजूदा आर्थिक व्यवस्था के बुरे हालातों के बावजूद कनाडा को दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण मार्केट में पहुंचने का अधिकार होना यहां के वर्करों के लिए अच्छी बात है। लेकिन उन्होंने एल्युमिनियम व स्टील पर बढ़ाए जा रहे टैरिफ की संभावना जाहिर करते हुए चिंता जताई।

इस डील के लिए आयोजित बैठक में ट्रूडो ने हिस्सा नहीं लिया था जबकि वाशिंगटन में हुई इस बैठक में राष्ट्रपति ट्रंप और मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर (Mexican President Andres Manuel Lopez Obrador) ने हिस्सा लिया था। उन्होंने कहा, ‘टैरिफ बढ़ाने का अमेरिका का यह फैसला समझना मुश्किल है क्योंकि अमेरिका काफी कनाडा से आयात होने वाले एल्युमिनियम पर काफी अधिक निर्भर है।’

E-Paper