गोवा सरकार ने कोरोना के मामले बढ़ने पर कोरोना टेस्ट का दायरा बढ़ाया

गोवा सरकार ने राज्य में सीओवीआईडी -19 परीक्षण के दायरे का विस्तार करने की योजना बनाई है, ताकि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेष टीमें बनाकर संदिग्ध कोरोना वायरस रोगियों के नमूने एकत्र किए जा सकें। स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया। वर्तमान में, COVID-19 परीक्षण के लिए नमूने केवल मडगांव (दक्षिण गोवा) और मापुसा (उत्तरी गोवा) के जिला अस्पतालों और पोंडा (उत्तरी गोवा) के उप-जिला अस्पताल में एकत्र किए जाते हैं।

गोवा ने रविवार को 77 नए सीओवीआईडी -19 मामलों की सूचना दी, जिसमें राज्य के कुल कोरोना वायरस संख्या 1,761 हो गई। तटीय राज्य में बीमारी के कारण अब तक सात मौतें हो चुकी हैं। राणे ने कहा, ‘मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के साथ विचार-विमर्श के बाद, हमने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (PHCs) और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (CHCs) में उन्हें नामित करने के लिए एक अनुबंध के आधार पर नई टीमों की भर्ती करने का निर्णय लिया है और वे संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को रिपोर्ट करेंगे।’

मंत्री ने रविवार शाम जारी एक बयान में कहा कि वे नमूने लेने और परीक्षण केंद्रों के साथ समन्वय करने के लिए समर्पित रूप से काम करेंगे। राणे ने कहा, हमारा उद्देश्य प्रत्येक पीएचसी और सीएचसी से जुड़ी टीमों के साथ बहुत प्रगतिशील तरीके से आगे बढ़ना है, साथ ही परीक्षण के बढ़े हुए दायरे के साथ, जैसा कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने सुझाव दिया है।

इस तरह, पीएचसी और सीएचसी के मौजूदा कर्मचारियों का उपयोग केवल नियमित गतिविधियों के लिए किया जाएगा, क्योंकि यह समय की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार COVID देखभाल केंद्रों में भोजन की आपूर्ति को भी सुव्यवस्थित करेगी और समय-समय पर स्वास्थ्य सचिव द्वारा इसकी निगरानी की जाएगी।

E-Paper