इन कुछ शहरों में अगले 1 घंटे में होगी अधिक बारिश होने आसार,देश का मौसमी पूर्वानुमान जारी

पिछले कुछ दिनों से जारी भयंकर गर्मी से जल्द देशभर के लोगों को राहत मिल सकती है। हालांकि, कही जगह जमकर बारिश हो रही है, लेकिन उत्तर भारत के कई राज्यों के शहरों में बारिश की एक बूंद तक नहीं पड़ी है। अब ऐसे कई शहरों के लिए बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक आने वाले 1 घंटे में इन शहरों में बारिश हो सकती है। इसके अलावा मौसम विभाग ने देशभर का मौसमी पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में अगले एक घंटों में बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने एक ट्वीट करते हुए बताया कि अगले घंटे के दौरान लोहारू, महेंद्रगढ़, नारनौल, बिजनौर, मेरठ, संभल, चंदौसी, नरौरा और सहसवान के आसपास के इलाकों में बारिश के साथ आंधी चलेगी। वहीं, गुजरात, साथ ही दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी आज (शनिवार) भारी बारिश होने की संभावना है।

MeT विभाग ने भविष्यवाणी की है कि बिजली, आंधी और हवाओं के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम-मध्य और पूर्व-मध्य अरब सागर और महाराष्ट्र तट पर और बंगाल की केंद्रीय खाड़ी के ऊपर बहुत तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने मछुआरों को भी सलाह दी है कि जिन इलाकों में अलर्ट जारी हुए है, वहां समुद्र के आसपास न जाएं।

Mumbai में भारी बारिश का अलर्ट

मुंबई में बीते दिन काफी बारिश हुई, जिससे रास्तों में पानी भी भर गया है और इसको देखते हुए मौसम विभाग ने यहां अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में यहां भारी बारिश का अनुमान है। वहीं बीएमसी का कहना है कि शनिवार की सुबह 11 बजकर 38 मिनट पर 4.57 मीटर पानी की उंची लहर उठ सकती है। मुंबई की जनता से अपील है कि हाइटाइड के खतरे को देखते हुए समुद्र के करीब न जाएं।

Delhi में दोबारा सक्रिय हुआ मानसून

दिल्ली में काफी दिनों से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। हालांकि, उमस और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, लगातार एक महीने से पड़ रही उमस भरी गर्मी के बीच शनिवार से राजधानी दिल्ली और एनसीआर के जिलों में राहत की फुहारें पड़ने की संभावना है। ज्यादातर इलाकों में तेज आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने के भी आसार हैं।

E-Paper