रूई की बॉल के जैसे कही नहीं देखे होंगे ऐसे चमगादड़, देखे वीडियो

सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो देखने को मिल जाते है जिसे देख हैरानी होती है.  हाल ही में एक रेनफॉरेस्ट स्पेशलिस्ट ने इंस्टाग्राम पर व्हाइट बैट्स का बेहतरीन वीडियो शेयर किया हुआ है, जिन्हें देखकर आपको बिलकुल भी डरेंगे नहीं. क्योंकि यह दिखने में रूई की छोटी बॉल की तरह है! इस शख्स ने कोस्टा रिका के वर्षावन में फोटो वॉल्क के दौरान इन सफेद चमगादड़ों को कैमरे में कैद किया है. आपको बता दें की, इन्हें ‘होंडुरन व्हाइट बैट’ कहा जाता है, जो होंडुरास, निकारागुआ और पनामा में भी मिलते हैं.

बता दें की यह वीडियो इंस्टाग्राम पेज supreet_sahoo_ने शेयर किया है. इस शख्स ने खुद को रेनफॉरेस्ट स्पेशलिस्ट बताया है जिन्हें एक लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. इनके पेज पर आपको बहुत से पक्षियों की कमाल की तस्वीरें और वीडियोज देखने को मिल सकते है. इस वीडियो को अब तक 13 हजार से अधिक व्यूज मिल चुके हैं.

वहीं इन नन्हे प्यारे चमगादड़ों को कैरेबियन व्हाइट टेंट-मेकिंग बैट या कॉटन बॉल-बैट्स भी कहा जाता है. जिन्हें आप देख रहे हैं यही इनका मैक्सिमम साइज ही है! हालांकि, नर, मादा चमगादड़ों के मुकाबले थोड़े बड़े और भारी होते हैं. और हां, यह हेलिकोनिया पौधे की पत्तियों के नीचे ही रहते हैं और उन्हें खाकर न्यूट्रिशन पाते है. इसलिए इनके लिए टेंट-मेकिंग बैट शब्द यूज किया जाता है. यह पूरी तरीके से शाकाहारी होते हैं. अमुमन यह पत्तियों के नीचे ही अपना जीवन बीताते हैं. प्रत्येक रोस्ट में लगभग 6-7 चमगादड़ मिलता हैं, जो मोहब्बत और शांती से अपना जीवन  बीताते हैं. लेकिन अब यह मुश्किल से ही देखने को मिल पाते है.

View this post on Instagram

Loading...

Honduran white bats Costa Rica #earthcapture #natgeo #bbcearth #discovery @animalplanet

A post shared by Supreet Sahoo (@supreet_sahoo_) on

Loading...