दिल्ली-NCR में उमस के कारण लोगो का हो रहा है बुरा हाल, जाने कब मानसून बदलेगा

उमस और गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) की ओर से राहत भरी खबर आ रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 25 जून को दस्तक देने के साथ ही कमजोर पड़ा मानसून फिर सक्रिय हो रहा है। IMD के मुताबिक, 3 जू की रात से मौसम के मिजाज में बदलाव आएगा और 4 जून से दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार रात से मौसम करवट लेगा। इसके बाद रविवार तक होने वाली बारिश उमस भरी गर्मी से कुछ राहत देगी।

इस सप्ताह के अंत तक अच्छी बारिश के आसार

वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक, मानसून की अक्षीय रेखा उत्तर दिशा से धीरे-धीरे हिमालय के तराई वाले इलाकों की ओर बढ़ रही है। एक दो दिन में यह दक्षिण दिशा की ओर बढ़ेगी जिससे दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आएगा। इसी के चलते सप्ताहांत में अच्छी बारिश के आसार हैं।

गौरतलह है कि पिछले एक महीने से दिल्ली-एनसीआर में उमस और गर्मी का दौर जारी है। बीच-बीच में हल्की बारिश और आंधी से राहत मिलती है, लेकिन फिर गर्मी का दौर शुरू हो जाता है। इस कड़ी में बृहस्पतिवार सुबह से ही गर्मी और उमस से लोगों का बुरा हाल है। मॉर्निंग वॉक के लिए निकले लोग पसीने से तरह नजर आए तो दफ्तर जा रहे लोगों को भी गर्मी का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पिछले कई दिनों की तरह ही बृहस्पतिवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं है। बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तो अधिकतम पारा 40 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

इससे पहले बुधवार को भी लोगों का गर्मी और उमस से बुरा हाल रहा। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, यह भी सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है।

E-Paper