जाने क्या होती है महिलाओं की सेक्स फेंटेसी

लोग अक्सर कमरदर्द से परेशान रहते हैं खासकर महिलाएं. लेकिन वैज्ञानिकों ने एक शोध के दौरान ये दावा किया है कि एक खास पोजीशन में सेक्स करके कमरदर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. रिसर्च के मुताबिक, आमतौर पर किसी भी तरह के दर्द और खासतौर पर कमरदर्द से छुटकारा पाने के लिए स्पूनिंग पोजीशन को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. लेकिन ये रिसर्च इस बात को गलत साबित करती है.

कनाडा की वाटरलू यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान पाया कि महिलाओं को किस तरह का कमरदर्द है इसी बात पर निर्भर करता है कि उन्हें कौन सी सेक्स पोजीशन अपनानी चाहिए. शोधकर्ताओं के मुताबिक, अलग-अलग कमर दर्द में अलग सेक्स पोजीशन अपनाई जा सकती है. जैसे मिशनरी सेक्स पोजीशन और डॉगी स्टाइल पोजीशन भी कमर दर्द दूर करने में मदद करती है. रिसर्च में देखा गया कि सेक्स के दौरान पीठ कैसे गतिविधि करती है. साथ ही ये पाया गया कि स्पू‌निंग पोजीशन सबसे खराब पोजीशन है.

इस रिसर्च में आमतौर पर फिजिशियन हर तरह के कमरदर्द में स्पूनिंग एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. इससे नर्व्स में तनाव कम होता है और टिश्यू का लोड कम होता है. लेकिन जब रीढ़ की गति और मसल्स की एक्टिविटीज को जांचा गया तो पाया गया कि स्पूनिंग पोजीशन कुछ खास तरह के कमरदर्द के लिए अच्छी नहीं है.

किस दर्द में कैसी पोजीशन: अपनी रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने 10 जोड़ियों को शामिल किया जिसमें उन्होंने 5 कॉमन सेक्स पोजीशन में इन जोडियों के स्पाइन मूव्स की जांच की इस दौरान पाया गया ‌की जिन महिलाओं को पूरी कमर में दर्द है उन्हें स्पूनिंग के बजाय मिशनरी पोजीशन ट्राई करनी चा‌हिए. यदि महिलाएं तकिए से कमर के निचले हिस्से को सपोर्ट देंगी तो उन्हें सेक्स के दौरान कमर में कम दर्द होगा. रिसर्च में ये भी पाया गया कि जिन महिलाओं को कमर पर बल पड़ते हैं उन्हें बहुत देर तक बैठे रहने के कारण ऐसा हो सकता है. ऐसी महिलाओं को डॉगी स्टाइल पोजीशन अपनानी चाहिए.

पुरुष ये पोजीशन अपनाएं: सेक्स पोजीशन किसी एक खास दर्द से निजात दिलाती है ना ‌कि शरीर के दूसरे दर्द से निजात दिलाती है. लव लाइफ और सेक्स लाइफ में सुधार ला सकती हैं. आंकड़ों के मुताबिक, हर पांच कपल्स में कम से कम 4 जोड़ियों में किसी ना किसी पार्टनर को अपनी लाइफ में कमरदर्द होता है. 84 फीसदी से अधिक पुरुष और 73 फीसदी से अधिक महिलाएं कमरदर्द के कारण सेक्स को नियमित तौर पर नहीं कर पा रहे.

E-Paper