स्कूल भी बन गए मयख़ाने, शराबी टीचर का वीडियो हुआ वायरल

हरदोई। शिक्षक को युग निर्माता कहा जाता है क्योंकि उसके कंधे पर देश के भविष्य की नीव तैयार करने की जिम्मेदारी होती है। यही नहीं शिक्षक यानी की गुरु को भगवान से भी बड़ा दर्जा दिया गया है। 

किंतु हरदोई में यह युग निर्माता नशेड़ी साबित हो रहे हैं। एक और कुछ शिक्षक शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में जुटे हैं तो दूसरी ओर कुछ नशेड़ी शिक्षक उनकी मेहनत पर तो पानी फेर देते हैं, साथ ही पूरे शिक्षा महकमे को शर्मसार करने से ये शिक्षक बाज नहीं आ रहे हैं। वजह है कि इन पर कोई दंडात्मक कड़ी कार्यवाही नहीं की जाती। 

कछौना ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय कलौली के इस शिक्षक की करतूत कैमरे में कैद हुई है। इस शिक्षक का नाम श्रवण कुमार है। यह शिक्षक खुद को इस स्कूल का इंचार्ज अध्यापक बता रहा है और नशे की हालत में स्कूल परिसर में मड़रा रहा है। उसका यह भी कहना है कि वह अवकाश पर है। पर सवाल यह उठता है जब अवकाश पर है तो स्कूल में क्या कर रहा है। ऐसे में देश के नौनिहालों का भविष्य इन नशेड़ी शिक्षकों के कंधों पर है। अब आप अंदाजा लगा ही सकते हैं कि यह नशेड़ी शिक्षक बच्चों को किस तरह की तालीम देते होंगे। देखना यह होगा कि महकमा इस पर ध्यान देता है या फिर इसे भी नजरअंदाज करता है।

स्थानीय लोगों की माने तो यह शिक्षक हर दिन शराब के नशे में विद्यालय आता है। कई बार शिकायत के बावजूद भी इस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई। जिसके चलते इस के हौसले बुलंद हैं और नशे की हालत में पूरे शिक्षा जगत को शर्मसार कर रहा है।

बाइट–मसीहुज्जमा सिद्दीक़ी बी एस ए हारदोई

 

Loading...
E-Paper