चेहरे को बेदाग़ और पिम्पल फ्री बनाने है तो अपनाये ये टिप्स

- in जीवनशैली

चिकनी और दमकती त्वचा हर किसी खवाब होता है लेकिन क्या आपको पता है इसे पाना बहुत आसान हिअ बस चावल की मदद से आप भी पा सकती है ऐसी त्वचा। चावल भारतीय लोगों की डायट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह भारत में बहुत से लोगों का मुख्य भोजन है। भारत के हर किचन में पाया जाने वाला चावल डायट ही नहीं ब्यूटी के लिहाज से भी अहम है। जी हां, चावल को सदियों से बालों और स्किन की हेल्थ बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता रहा है दरअसल, पकाए गए चावलों का पानी त्वचा को मॉश्चराइज़ करता है। इसमें, एंटी इन्फलेमेटरी गुण होते हैं।जिससे, त्वचा के बैक्टेरिया खत्म होते हैं। चावल मिनरल, विटामिन तथा पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। जिससे त्वचा पर काले दाग धब्बे नहीं पड़ते। इससे, स्किन पोर्स भी बंद हो जाते हैं, आइये जाने इसके अन्य उपयोग। .

– चावल के पानी में विद्यमान स्टार्च त्वचा में कील-मुहांसे, खुजली आदि में राहत प्रदान करता है। एक साफ सूती कपड़े को चावल के पानी में भिगोकर कील-मुहांसों वाली त्वचा पर लगाएं। कुछ देर बाद त्वचा को साफ ताजे पानी से धो डालिए।

Loading...

– चावलों में अमीनो एसिड होते हैं। जो, त्वचा तथा बालों की सुंदरता बढ़ाने में अहम भूमिका अदा करता है। चावल के पाउडर में फैरुलिक एसिड होता है जो कि एंटी-आक्सीडेंट तथा एंटी-इन्फलेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसलिए कहा जाता है कि आप चावल खाएं या ना खाएं लेकिन चमकती त्वचा पाने के लिए इसका फेस पैक जरूर प्रयोग कीजिए।

Loading...