यूपी बोर्ड 12वीं में फेल छात्रों को एक बार फिर पास होने का दिया जायेगा मौका

- in उत्तरप्रदेश

 यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 30 मिनट बाद होगा जारी, ऐसे करें चेक

यूपी बोर्ड की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक 12वीं के जो छात्र एक या 2 विषय में फेल हुए हैं. वे कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन जो छात्र 2 से ज्यादा विषय में फेल हुए हैं वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि स्क्रूटनी में कॉपी की रि-चेकिंग नहीं होती है. सिर्फ मिले हुए अंको को फिर से जोड़ा जाता है.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की तरफ से आयोजित की गई 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट (UP Board Result 2020) 12 बजे लोकभवन में जारी किया जाएगा. डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा खुद लखनऊ स्थित लोकभवन पहुंचकर रिजल्ट (UP Board Result 2020) घोषित करेंगे. परीक्षा का परिणाम आ रहा है तो जाहिर सी बात है कुछ लोग फेल होंगे और कुछ लोग पास होंगे. ऐसे में फेल होने वाले छात्रों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि बोर्ड की तरफ से फेल छात्रों को पास होने के लिए एक और मौका दिया जाएगा. इसके लिए छात्रों को स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करना पड़ेगा.

Loading...

कंपार्टमेंट परीक्षा के नियम
यूपी बोर्ड की तरफ से जारी नियमों के मुताबिक कंपार्टमेंट की परीक्षा वही छात्र दे सकते हैं, जो हिंदी को छोड़कर 2 विषय में फेल हुए हैं. इसके लिए उन्हें कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन करना पड़ेगा. अगर कोई छात्र हिंदी में फेल है तो उसे फेल ही माना जाएगा. ऐसे छात्र कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

सरकारों से भी रहा Result का नाता, BJP नकल की दुश्मन तो SP सरकार में

स्क्रूटनी के नियम
यूपी बोर्ड 12वीं प्राप्त अंकों से अगर कोई छात्र संतुष्ट नहीं है तो वे सभी विषयों की स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें 100 रुपए शुल्क देना पड़ेगा. हालांकि इसमें सिर्फ मिले नंबरों को ही जोड़ा जाएगा. कॉपी की रि-चेकिंग नहीं की जाएगी.

Loading...