शहडोल, रीवा, मंडला, बालाघाट, होशंगाबाद, उज्जैन के जिलों में भी हो सकती है भारी बारिश

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। मंगलवार सुबह से ही बारिश से शहर का मौसम बदल गया। शहडोल और डिंडोरी जिले में भी सुबह बारिश हुई। शहडोल में बारिश इतनी तेज थी कि लोगों ने सुबह से ही अपने घरों में रहना ही मुनासिब समझा। ना तो लोग मॉर्निंग वॉक के लिए निकल पाए और ना ही सब्जी और फल वाले फेरी लगाने के लिए निकले। दूध वाले भी बारिश के चलते लेट ही घरों में पहुंचे। अब तक जिले में औसतन 140 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो पिछले 6 सालों की तुलना में सर्वाधिक बारिश मानी जा रही है।

मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर दिया है कि शहडोल, रीवा, मंडला, बालाघाट, होशंगाबाद, उज्जैन के जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है। इधर, भोपाल में एक बार फिर तेज हवाओं के साथ सोमवार रात हल्की बौछारें पड़ी। रविवार रात शुरू हुई बारिश के बाद कल सोमवार सुबह तक भोपाल शहर में 36.5 मिमी पानी गिर गया। इसके कारण रात के तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की कमी आई। रात का तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, अधिकतम तापमान में 1.3 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इधर, भोपाल शहर में अब तक कुल 337.5 मिमी पानी गिर चुका है। यह सामान्य बारिश से 382 प्रतिशत अधिक है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना जताई है। इंदौर ग्वालियर और चंबल संभागों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ पानी गिरने की संभावना है।

मौसम विज्ञानी एके शुक्ला ने बताया कि मानसून फिर से सक्रिय होने वाला है। उड़ीसा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी हिस्से में एक सिस्टम विकसित हुआ है। जो मंगलवार को भोपाल, इंदौर सहित अन्य जिलों में आमद देगा। इसकी वजह से अगामी तीन दिनों तक तेज बारिश होने के आसार है।

Loading...

Loading...