मौसम विभाग आए दिन भारी बारिश और मौसम बिगड़ने की चेतावनी कर रहा जारी, जानें- कब तक बरसेंगे बादल

पिछले कई दिनों से मौसम बिगड़ा हुआ है। मौसम विभाग की तरफ से भी काफी दिनों से मौसम बिगड़ने की चेतावनी जारी की जा रही है। अब जहां कई राज्यों में तेज बारिश हो भी रही है तो देश के बाकी राज्यों में भी जल्द बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम-त्रिपुरा के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुज़फ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, तटीय कर्नाटक, केरल-माहे, लक्षद्वीप, छत्तीसगढ़ और झारखंड के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने यह चेतावनी आने वाले पांच दिनों के जारी की है। इससे उम्मीद लगाई जा सकती है। देश के ज्यादातर हिस्सों में कई दिनों तक लगातार बारिश हो सकती है। वहीं, समाचार एजेंसी एएनआइ द्वारा मध्यप्रदेश के भोपाल और बिहार के पटना से भारी बारिश की तस्वीरें साझा की गई हैं।

बिहार के कई जिलों में जमकर बारिश

उत्तर बिहार के कई जिलों में सोमवार को भी जमकर बारिश हुई। इससे जनजीवन अस्तव्यस्त रहा। इस बीच गंडक, कमला बलान, गंगा समेत अन्य नदियों के जलस्तर में वृद्धि जारी रही। पश्चिम चंपारण के दियारा और दरभंगा जिले के निचले इलाकों की स्थिति खतरनाक होती जा रही है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में उत्तर और पूर्वी बिहार में भारी बारिश की चेतावनी दी है। विभाग ने बिहार के अररिया, किशनगंज, फारबिसगंज, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, पटना में गंगा नदी का जल-स्तर वर्तमान में 45 मीटर पर बना हुआ है, जो इस क्षेत्र में भारी वर्षा के बाद फिलहाल खतरे के निशान से नीचे है।

मध्य प्रदेश का मौसम, भोपाल में बारिश

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। मंगलवार सुबह से ही बारिश से शहर का मौसम बदल गया। वहीं, छह अन्य संभाग, शहडोल, रीवा, मंडला, बालाघाट, होशंगाबाद, उज्जैन के जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर दिया है।

दिल्ली में बुधवार को पहुंच जाएगा मानसून

राजधानी में तीन दिन से रोजाना सुबह हो रही बारिश से गर्मी के तल्ख तेवर नरम पड़ चुके हैं। मंगलवार से शुक्रवार तक चार दिन झमाझम बारिश होने की संभावना है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा चुका है। तेज हवा के साथ होने वाली इसी बारिश के बीच बुधवार को मानसून राजधानी पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में मानसून पूर्व की बारिश मंगलवार को भी जारी रह सकती है। मानसून पश्चिम उत्तर प्रदेश को कवर करते हुए बुधवार तक दिल्ली में दस्तक दे सकता है।

Loading...

उत्तराखंड में झमाझम बारिश शुरू

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में लगातार बारिश होगी। इसका कारण उत्तराखंड में मानसून के पहुंचने को बताया गया है। नैनीताल, रामनगर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ में बारिश हो रही है। कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश से मौसम ने करवट बदल ली है। कुमाऊं में मानसून पहुंच गया है और अगले 48 घंटे में यह पूरे उत्तराखंड को आच्छादित कर लेगा। इस बीच कुमाऊं के ज्यादातर इलाकों में रविवार रात से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है। तेज बारिश के बीच पिथौरागढ़ में रामगंगा, बागेश्वर में सरयू एवं गोमती नदी का जलस्तर बढ़ने के आसार बढ़ गए हैं।

उत्तरप्रदेश में भी मानसून की बारिश

उम्मीद लगाई जा रही है कि मंगलवार को मानसून राजधानी में दस्तक दे सकता है । वहीं बुधवार तक इसके पूरे प्रदेश को कवर करने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश में बहराइच में तीन-चार दिन से मॉनसून अटका हुआ था। इसके चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। अब फिर उड़ीसा में सरकुलेशन बना है जिससे मॉनसून के गति पकड़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अगले 48 घंटों में मानसून राजधानी सहित पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा। इसके बाद प्रदेश में कहीं हल्की कहीं तेज बारिश का सिलसिला बना रहेगा।

Loading...