बांग्लादेश अब चीन से नहीं लेगा मदद

- in अन्तर्राष्ट्रीय

‘ट्रंप बनने की कोशिश न करें किम जोंग-उन’

अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को चेतावनी दी है कि अगर अगले महीने अमरीकी राष्ट्रपति से उनकी मुलाकात होती है तो वे डोनल्ड ट्रंप ‘बनने’ की कोशिश न करें. ‘फ़ॉक्स न्यूज़’ को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, “किम की ये बहुत बड़ी ग़लती होगी.”

ट्रंप की धमकी चीन पर रही बेअसर

अमरीका और चीन के बीच कारोबारी प्रतिस्पर्धा रुकती हुई नहीं दिख रही है. चीन से अमरीकी बाज़ार में होने वाले निर्यात को चीनी पहले ही धता बता चुके हैं और इस सप्ताहांत बातचीत के लिए अमरीका आया चीनी प्रतिनिधिमंडल कामयाबी के साथ लौट चुका है. ट्रंप प्रशासन ने 150 अरब डॉलर के चीनी निर्यात पर लगाए गए शुल्क को फिलहाल रोक कर रखने का फ़ैसला किया है. चीन ने बदले में ज़्यादा कुछ नहीं दिया है बल्कि अमरीका से ये वादा भी ले लिया है कि वो और सामान खरीदेगा.

चीन की मदद नहीं लेगा बांग्लादेश

बांग्लादेश में 26 बड़ी परियोजनाओं के लिए चीन ने मदद मुहैया कराने का वादा कर रखा है. ये मदद सॉफ़्ट लोन्स के जरिए दी जानी थी लेकिन अब शेख हसीना सरकार ने ढाका-सिलहट फोर लेन हाइवे प्रोजेक्ट अपने बूते पूरा करने का फ़ैसला किया है. हालांकि ये कदम एक चीनी कंपनी से बातचीत में नाकाम होने के बाद उठाया गया है. माना जा रहा है कि बांग्लादेश और चीन के दूसरे सौदों पर इस फ़ैसले का असर पड़ेगा.

Loading...

ईरान पर ‘अब तक के सबसे कड़े अमरीकी प्रतिबंध’

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा है कि ईरान पर अमरीका ‘अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध’ लगाने वाला है. हालांकि अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो की इस धमकी के जवाब में ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने कहा, “ऐसा लगता है कि अमरीका खुद अपनी नाकाम नीतियों का क़ैदी बनकर रह गया है और अगर उसने ऐसा कुछ किया तो इसके गंभीर नतीजे भुगतने होंगे.”

Loading...