वजन कम करने के लिए है ऐसे 10 सुपर फूड जिन्हें खाने से तेजी से होगा आपका वजन कम

- in जीवनशैली

आजकल वजन कम रखना या वजन कम करने की कोशिश करना हर कोई चाहता है. दरअसल आजकल की लाइफस्टाइल में जो खाना हम खाते हैं उससे वजन जल्दी बढ़ता हैं और बढ़ा हुआ वजन सौ बीमारियों की जड़ है. लेकिन अगर अपने खाने-पीने के रूटीन में हम थोड़ा बदलाव करें और कुछ ऐसे फूड शामिल करें जो वेट करने में हेल्प करते हैं तो आप बिना एक्सरसाइज किये भी फिट हो सकते हैं.

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी होता है लो कार्ब और लौ फैट खाना, यानी आपको इन दोनों के अलावा प्रोटीन,विटामिन, मिलरल्स और फाइबर सब खाना है. तो आज हम आपको बताएंगे ऐसे 10 सुपर फूड जिनमें फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम है और बाकी न्यूट्रिशन पूरा है. इन फूड्स को अगर आप अपनी डायट में शामिल करेंगे तो कैलरीज इनटेक बहुत कम होगा, पेट भरा हुआ रहेगा और खाने की क्रेविंग भी कम होगी जिससे ऑटोमेटिकली वजन कम हो जायेगा.

1-किनुआ
वजन कम करने के फूड में सबसे लेटेस्ट है किनुआ जो आजकल बहुत पॉपुलर है. दलिया के जैसा दिखने वाला किनुआ एक सीड की केटेगरी में आता है. किनुआ में इनसॉल्युबल फाइबर होता है और इन सॉल्यूबल फाइबर आपके डाइजेशन को अच्छा रखता है. किनुआ खाने के बाद पेट एकदम भरा हुआ लगता है. प्रोटीन का अच्छा सोर्स होने की वजह से किनुआ खाने के बाद कमजोरी भी फील नहीं होती. सबसे बड़ी बात किनुआ खाने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है और बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होती जिसकी वजह से कैलोरी इनटेक कम हो जाता है.

2-अंडा
संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे. इस विज्ञापन ने ये लोगों के दिमाग में बिठा दिया है कि अंडा सेहत के लिए अच्छा होता है. प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है अंडा और इसमें कैलोरीज कम होती हैं जिससे वजन घटाने में हेल्प होती है. अंडे का पीला भाग जिसे योक कहते हैं वो भी फुल ऑफ न्यूट्रिशन होता है. अगर आप दिन में बस एक या दो एक खाते हैं तो पूरा अंडा खाएं, लेकिन अगर कई एग खाते हैं तो यलो पोर्शन हटा भी सकते हैं. और अच्छे रिजल्ट के लिए ऑर्गेनिक या ब्राउन अंडा भी खा सकते ह

3-लो फैट पनीर या टोफू
पनीर भी प्रोटीन खाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि वजन कम करने के लिए लो फैट पनीर खाएं. आजकल मार्केट में लो फैट पनीर आसानी से मिल जाता है और आप चाहें तो घर पर भी लो फैट मिल्क से पनीर बना सकते हैं. पनीर का टेस्ट ज्यादातर सबको पसंद आता है और इसको खाने के बाद पेट भरा सा रहता है जिससे और खाने का मन नहीं करता. पनीर के जैसा ही टोफू होता है और इसमें भी प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है जिसको आप वजन कम करने के लिए अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं. टोफू सोयामिल्क से बनता है और आजकल ट्रेंडी फूड में शामिल है.

4-दालें
दाल तो भारतीय खाने का बेसिक फूड है. देश में हर जगह किसी ना किसी फॉर्म में एक वक्त लोग दाल जरूर खाते हैं. लेकिन सिंपल सी लगने वाली दाल में खास बात ये है कि ये वजन कम करने में मदद करती है. दरअसल सभी दालें और सोयाबीन, राजमा, छोले, चना इन सभी में फैट बहुत कम और प्रोटीन बहुत होता है. दालें पकाने में भी बहुत आसान होती है और इसको खाने के बाद भूख भी नहीं लगती.

5-हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मैथी, केल, लेटस में फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स होते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों वजन घटाने के लिए बेस्ट मानी जाती है. दिन में किसी भी फॉर्म में ये सब्जियां खाने से बॉडी को फुल न्यूट्रिशन मिलता है और वजन भी नहीं बढ़ता. ग्रीन लीफ वेजिटेबल कच्ची खायी जा सकती हैं, सलाद के रूप में या पकाकर भी खा सकते हैं.

Loading...

6-सलाद
वेट लॉस में एक फूड जो हर किसी की डायट में शामिल होता है वो है सलाद. आप चाहें तो सब्जियों का सलाद खाएं या फ्रूट्स का, या दोनों को मिलाकर, इससे आपको वजन करने में जरूर हेल्प मिलेगी. दरअसल खाने से पहले सलाद खाने से खाना कम खा पाते हैं और इससे बॉडी में एक्ट्रा कैलरीज नहीं जा पाती और वजन कम हो जाता है. सलाद में फाइबर भी बहुत होता है जिससे पेट सही रहता है.

7-सूप
सूप पीने का मज़ा सर्दियों में है लेकिन अगर वजन कम करने की तैयारी में हैं तो हर सीजन में सूप पीना चाहिये, मौसम के हिसाब मिलने वाली सब्जियों का सूप पीना सेहत के लिए फायदेमंद है और इससे वेट कंट्रोल में रहता है. सूप पीने का डबल फायदा ये है कि इससे बॉडी में सब्जियों के साथ पानी भी जाता है. कई बार सब्जियां खाना मुश्किल होता है ऐसे में उनका सूप बनाकर पीना आसान होता है, लेकिन सूप बनाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि टेस्ट बनाने के चक्कर में उसमें ज्यादा घी या बटर का इस्तेमाल न करें.

8-स्प्राउट्स
अगर दाल ज्यादा पसंद न हो तो दूसरा वजन कम करने का अच्छा ऑप्शन है स्प्राउट्स. स्प्राउट्स  फाइबर और प्रोटीन दोनों का अच्छा सोर्स है. स्प्राउट्स खाने के बाद खाने की क्रेविंग कम होती है. आप चाहें तो स्प्राउट्स को सीधे भी खा सकते हैं या सलाद बनाकर खा सकते हैं

9-ड्राई फ्रूट्स
सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स वेट कम करने में मदद करते हैं. दिन में एक टाइम थोड़े अखरोट, बादाम, किशमिश, हेजलनट, काजू या अपनी पसंद के कोई भी ड्राईफ्रूट्स जरूर खाने चाहिए. एक तो ये एक टाइम के स्नैक्स का काम करते हैं दूसरा इनको खाने से आपकी सेहत अच्छी रहती है. हालांकि ज्यादतर ड्राईफ्रूट्स में फैट होता है लेकिन ये फैट हैल्दी है और बॉडी के लिए जरुरी भी.

10-लो फैट मिल्क
दूध भी हमारे खाने का अहम हिस्सा है और ये अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी भी है. लेकिन अगर आपको वेट कम करना है तो लो फैट मिल्क को अपनी डायट का पार्ट बनाएं. लो फैट मिल्क में दूध वाले सारे न्यूट्रिशन होते हैं सिवाय फैट के. आप दिन में बिना चीनी के 2-3 बार लो फैट मिल्क ले सकते हैं जिससे आपकी बॉडी डिहाइड्रेट भी रहेगी और फिट भी.

Loading...