अपनाएं इन घरेलू नुस्खो को पेट की गैस हो जाएगी छूमंतर

आज के समय में कई लोग है जिन्हे गैस की समस्या होती है और इस समस्या से परेशान लोग कोई ना कोई उपाय खोजते रहते हैं जो बेहतरीन हो. ऐसे में आज हम बताने जा रहे हैं ऐसे नुस्खों के बारे में, जिनसे आपके पेट की गैस छूमंतर हो जाएगी. आइए जानते हैं.

दालचीनी – यह गैस की समस्या दूर करने में मदद करती है. इसका उपयोग करने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पीजिए और अगर आप चाहें तो इसमें शहद भी डाल सकते हैं.

अदरक – वैसे गैस की समस्या से निजात पाने के लिए अदरक का सेवन भी किया जा सकता है. इसका उपयोग करने के लिए अदरक, सौंफ और इलायची को बराबर मात्रा लें और पानी में अच्छी तरह घोल दें.अब इसमें एक चुटकी हींग भी डालें. दिन में एक-दो बार इसे पी ले लाभ होगा.

नींबू और बेकिंग सोडा – इन दोनों से गैस की समस्या भाग सकती है. इसके लिए एक नींबू के रस में बेकिंग सोडा डालें फिर इसमें पानी तथा थोड़ा और बेकिंग सोडा डालें. अब इसे अच्छे से घोल लें, धीरे-धीरे इसका सेवन करें. इससे आपको लाभ होगा. वैसे अगर आप चाहें तो एक गिलास पानी में सिर्फ बेकिंग सोडा भी डालकर पी सकते हैं.

लहसुन – इसके लिए पानी में लहसुन की कुछ कलियां उबालें और अब इसमें काली मिर्च पाउडर और जीरा मिलाएं. अब इसे छानें और ठंडा होने के बाद पिएं. इससे लाभ होगा.

हींग वाला पानी – गैस बनने पर हींग वाला पानी पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग मिलाएं और दिन में दो या तीन बार सेवन करें लाभ होगा.

E-Paper