लॉकडाउन में घर लौटे प्रवासियों के लिए खुशखबरी, 80 हजार कामगारों को मिलेगा रोजगार

लॉकडाउन में घर लौटे प्रवासियों के लिए खुशखबरी है, अब उन्हें घर रहकर ही रोजगार देने की पहल की गई है। इसके लिए इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन और लघु उद्योग भारती आगे आए हैं और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में करार भी किया है।

लॉकडाउन में काम-धंधा छोड़कर कानपुर लौटे 80 हजार प्रवासी कामगारों को रोजगार दिलाने के लिए इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आइआइए) व लघु उद्योग भारती ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में राज्य सरकार से करार किया है। इसमें 50 हजार कामगारों को आइआइए व 30 हजार को लघु उद्योग भारती रोजगार देगा। इसके लिए आइआइए श्रमिकों व कारीगरों का डाटा तैयार कर रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा प्रवासी कामगारों की बनाई गई सूची को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

आइआइए ने ईमेल आईडी- भी बनाई है जिससे उद्यमियों को इन श्रमिकों का बायोडाटा भेजा जाएगा। इसके जरिये वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, ड्राइवर व ऑपरेटर समेत अन्य कामगारों की तलाश उद्यमी कर सकेंगे। आइआइए के कानपुर चैप्टर के चेयरमैन आलोक अग्रवाल ने बताया कि सौ से अधिक प्रवासी कामगार अपना बायोडाटा दे चुके हैं। श्रमिकों को काम देने के लिए आइआइए भवन में रोजगार कैंप भी लगाया जाएगा। लघु उद्योग भारती के कानपुर चैष्टर के चेयरमैन हरेंद्र मूरजानी ने बताया कि लघु उद्योग भारती ने भी गूगल पेज बनाया है जिस पर कामगार अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

E-Paper