लॉकडाउन के बाद सिनेमाघरों के मालिकों ने सरकार से थियेटर्स खोलने की मांगी इजाजत….

कोरोना वायरस के कहर के बाद देशभर में लगे लॉकडाउन के बाद से सिनेमाघर बंद है और फिल्मों से जुड़ी सभी काम भी बंद हैं। ऐसे में फिल्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान हो रहा है और अब फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग जल्द से जल्द इसके खुलने का इंतजार कर रहे हैं। दो महीने से ज्यादा वक्त से बंद बड़े कारोबार के बाद अब सिनेमाघर मालिकों के सामने भी आर्थिक संकट खड़ा हो रहा है। हालांकि, अब माना जा रहा है कि जल्द ही सिनेमाघर खुल सकते हैं।

सरकार की ओर से लॉकडाउन-5 को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों में 30 जून तक सिनेमाघरों को बंद रखने का फैसला किया गया है। बताया जा रहा है कि 30 जून के बाद से सिनेमाघरों को खोलने की इजाजत मिल सकती हैं, लेकिन उसमें भी दर्शकों और सिनेमाघर के कर्मचारियों को कई नियमों का पालन करना होगा। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी केंद्र सरकार से 30 जून के बाद से सिनेमाघरों को खोलने की इजाजत मांगी है।

जयपुर में एक मल्टीप्लेक्स चैन चलाने वाले अभिमन्यु बंसल ने इस बारे में अपने विचार रखे हैं। उन्होंने मिड-डे को बताया, ‘एक बार सरकार इंडस्ट्री की ओर से दिए गए दिशानिर्देशों को मंजूरी दे देती है तो हमें उम्मीद है कि 15 जून से 30 जून के बीच सिनेमाघर फिर से खुलेंगे।’ इंडस्ट्री की ओर से सफाई, डिस्टेंसिंग को लेकर कई दिशा-निर्देश दिए हैं, जिनका पालन सिनेमाघर खुलने के बाद करना होगा।

अभिमन्यु ने यह भी बताया कि सिनेमा कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क और दस्ताने पहनने होंगे और अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा। वहीं, सिनेमाघरों को बैठने के लिए भी अलग प्लान तैयार करना होगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जा सके। इसके अलावा बंसल ने बताया, शुरुआत में हम 50 फीसदी लोगों को ही बैठने की इजाजत दे सकते हैं।’ सिनेमाघर रिलीज होने के साथ रिलीज होने वाली पहली फिल्म के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ स्टारर फिल्म सूर्यवंशी सबसे पहले रिलीज हो सकती है।

E-Paper