नौतपा के बीच लगातार दूसरे दिन भी अंधड़ के साथ ही जमकर हुई बारिश

नौतपा के बीच लगातार दूसरे दिन भी बीती रात तेज अंधड़ के साथ ही जमकर बारिश हुई। इस बीच आकाशीय बिजली गिरने से मवेशियों की मौत हो गई। उदयपुर के ग्राम पंचायत पूटा में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक किसान किसान के दो मवेशियों की मौके पर ही मौत हो गई। एक दिन पूर्व ही जहां लोग घंटों बिजली की गुल और अव्यवस्था से जूझ रहे थे वहीं दूसरे दिन देर रात तेज आंधी तूफान के कारण कई जगह तार टूट गए और पेड़ की डंगाल गिरने से बिजली सप्लाई चरमरा गई।

सरगुजा के ग्रामीण अंचलों में तो अभी तक बिजली व्यवस्था बहाल नहीं हो सकी है। नवतपा और मानसून के पूर्व हर बार इस तरह आंधी तूफान और आकाशीय बिजली के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

दो दिनों में 34 मिमी बारिश, तापमान में पांच डिग्री की गिरावट

क्षेत्र में पिछले दो दिनों के भीतर संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में 34 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इससे मौसम का मिजाज बदल गया है। नौतपा की भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। बारिश के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान तापमान में करीब पांच डिग्री की गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी छत्तीसगढ़ के इलाके में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बनी द्रोणिका से कई स्थानों पर गरज चमक और हवा के साथ तेज बारिश हो रही है। शुक्रवार शाम को शहर में तेज हवा के साथ 14 मिलीमीटर बारिश हुई थी।

आंधी चलने से शहर की बिजली व्यवस्था भी चौपट हो गई। विद्युत कर्मियों के लगातार प्रयास से किसी तरह दूसरे दिन बिजली व्यवस्था इलाके में बहाल हो पाई और इसी बीच शुक्रवार रात को फिर से गरज चमक के साथ इलाके में जोरदार बारिश हुई। करीब आधे घंटे के दौरान 20 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इस तरह पिछले दो दिनों के भीतर 34 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। बारिश के कारण दिन का तापमान 41 से 36 डिग्री के करीब पहुंच गया है।

मानसून के सही समय में आने की संभावना

मौसम विभाग के वैज्ञानिक एएम भट्ट ने बताया कि सरगुजा सहित आसपास के इलाके में पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता बनी हुई है। इसी के चलते मौसम रोज बदल रहा है और गरज चमक के साथ बारिश भी हो रही है। उन्होंने बताया कि इस साल लगातार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के बावजूद मानसून अनुकूल रहेगा और सही समय में इसके सरगुजा में पहुंचने की संभावना है। माना जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो 15 से 20 जून के बीच में सरगुजा में मानसून प्रवेश करेगा।

खरीफ के लिए फायदेमंद है ये बारिश

यह बारिश आने वाले खरीफ सीजन की तैयारी कर रहे किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। किसान इन दिनों धान की खेती के लिए खेतों की तैयारी में जुटे हैं। ऐसे में यह बारिश उन्हें लाभ पहुंचाएगी। किसान नमी होने के कारण खेतों को जोत कर अभी से तैयार कर रहे हैं। कुछ दिनों में धान की नर्सरी भी तैयार करने किसान जुट जाएंगे।

E-Paper