अब लॉकडाउन 4 के बीच पड़ रहा गंगा दशहरा का पर्व, पूजा के हैं तीन शुभ मुहूर्त…

 कोरोना के कारण हुआ लॉकडाउन लगातार लोगों के त्योहारों की रंगत खराब कर रहा है। अब लॉकडाउन 4 के बीच एक जून को गंगा दशहरा का पर्व पड़ रहा है। सोमवार को यह पर्व होने के कारण विशेष संयोग बन रहा है। पुजारियों और ज्योतिषाचार्य की माने तो लॉकडाउन के चलते इस बार गंगा दशहरा का पर्व लोगों को घरों में ही मनाना होगा। घर पर रहकर लोग मानसिक गंगा स्नान करें, जिससे उन्हें पूरा फल मिलेगा।

इन चीजों के दान से मिलेगा शुभ फल

ज्योतिषाचार्य राजेश चतुर्वेदी के अनुसार फल, घी, तेल, अन्न, जल, शक्कर, नमक, हल्दी, पूजन सामग्री, सुहाग सामग्री के दान से आपके कर्मों में शुभ सफलता के योग बनेंगे। उन्होने बताया कि गंगा दशहरा के स्नान और दान के शुभ मुहूर्त प्रात: 5:24 से 7:30 तक अमृत योग, शुभ योग प्रात: 9:00 से 10:30 तक और सफलता योग दिन में 11:51 से 12:45 तक हैं।

घर पर ही एेसे करें गंगा स्‍नान, मिलेगा पुण्य
लॉकडाउन के चलते इस बार गंगा स्नान के लिए लोग हरिद्वार और गढ़ गंगा जैसे तीर्थ स्थलों पर नहीं जा सकेंगे। इसलिए घर पर ही गंगा स्नान कर पुण्य लिया जा सकता है। इसके लिए बाल्टी में गंगा जल डालकर स्नान करें। इस प्रकार सम्पूर्ण जल बढ़ कर गंगा जल हो जाएगा।

नहाते समय इस मंत्र का करें जाप

इसके बाद पूर्वोत्तर की तरफ मुख करके हर-हर गंगे, हरि हरि की ध्वनि के साथ भक्ति भाव से स्नान करें। उन्होंने बताया कि ऐसा करने से दस बार मग्गे से स्नान तीर्थ में दस डुबकी लगाने जैसा ही फल दे सकेगा।

दान का दस गुणा मिलेगा फल

वहीं, स्नान के बाद लोग लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की मदद करें। इससे उन्हें पुण्य की प्राप्ति होगी। गंगा स्नान के मौके पर दिया गया दान कई गुणा फल देगा।

E-Paper