जानिए क्यू सेहत के लिए बहुत लाभकारी है कटहल

हमारी सेहत के लिए कई चीज़े हैं जिन्हे खाना लाभकारी होता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं विटामिन ए, विटामिन सी, बी-6, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन व जिंक से भरपूर कटहल खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं.

अस्थमा में फायदेमंद – कहा जाता है अस्थमा के उपचार में भी ये एक अच्छा औषधि की तरह कार्य करता है. जी दरअसल कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लिया जाए और जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी लें. ऐसा रोज करने से लाभ होगा.

एनीमिया से बचाए- कटहल आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है और इसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है.

हड्डियां भी स्वस्थ – कटहल में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है और इसी के कारण इसे खाने से हड्डियां भी स्वस्थ व मजबूत रहती हैं.

कब्ज करें दूर – कटहल में फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं और जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए यह लाभकारी माना जाता है.

इम्यूनिटी बढ़ाए – कटहल में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्निशियम, फोलिक एसिड, थायमीन व नियासी जैसे तत्व मिलते हैं. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं.

संक्रमण से करें बचाव – आप सभी को बता दें कि कटहल में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों को शरीर से निष्क्रिय करने में मदद करता है. ऐसा होने से हमारी रोगों से रक्षा होती है. केवल इतना ही नहीं बल्कि कटहल में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर, बढ़ती आयु के लक्षणों व अपक्षयी रोगों से बचाता है. इसी के साथ ही यह संक्रमण से बचाने के लिए भी बहुत उपयोगी है. आप सभी को बता दें कि इसका उपयोग फ्लू, वायरल व फीवर से बचाता है.

E-Paper