भारत में गर्मियों के लिए ये जगह है बेस्ट, जरूर जान लीजिये इन ठंडी-ठंडी जगहों के बारे में…

इस समय सूरज की गर्मी अपने चरम पर है? आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस चिलचिलाती धूप से बचने का बस एक ही तरीका है कि आप किसी पहाड़ी और ठंडी जगह घूम आइए. वहीं भारत इस मामले में खुशनसीब है कि यहां पहाड़, जंगल से लेकर समुद्री जगह सब कुछ है.इसके साथ ही गर्मियों की छुट्टियों में अगर आप एक ब्रेक लेना चाहते हैं. वहीं कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो इन ठंडी-ठंडी जगहों के बारे में जरूर जान लीजिये |

1. मनाली
मनाली बहुत ही हरा-भरा और पहाड़ों से घिरा हुआ इलाका है. यहां की साफ हवा आपकी सारी थकान को दूर करने वाली है. यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग, राफ्टिंग का आनंद उठा सकते हैं. अगर आप यहां एक भी बार नहीं गए हैं तो यहां का एक चक्कर लगाना बनता है. अगर जा चुके हैं तो लिस्ट लंबी है, दूसरी जगहों पर नजर डालिए…

2. हार्सिली हिल्स, आंध्र प्रदेश
ये जन्नत है. अगर आपको हिल्स का नज़ारा देखना है तो यहां ज़रूर जाएं. अगर आप अपनी भागदौड़ वाली जिन्दगी से तंग आ चुके हैं तो यहां आकर आपको सुकून मिलेगा. यहां आपको जगह-जगह मोंगे, गुलमोहर, नीली गुलमोहर और यूकेलिप्टस के पेड़ देखने को मिलेंगे. अगर आप प्रकृति के साथ समय बिताना पसंद करते हैं तो आपके लिए ये जगह सबसे बेस्ट है. यहां आप जॉरविंग, रेप्लिंग, ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते हैं.

3. लद्दाख
बाइक प्रेमियों की सबसे ज्यादा पसंदीदा जगह है लद्दाख. गर्मियों में यहां जाना राहत भरा रहता है.  यहां पर आप तरह-तरह की चट्टानों का लुत्फ उठा सकते हैं. अलग-अलग तरह की झीलें और नुब्रा घाटी यहां की शान है.

4. औली (उत्तराखंड)
ये भारत की सबसे ज्यादा ठंडी जगहों में से एक है. सूरज की किरणों के साथ यहां की हरियाली किसी का भी मन खुश कर देगी. यहां पर आप ट्रैकिंग का आनंद उठा सकते हैं.

5. तवांग, अरुणाचल प्रदेश
यहां पर आपको पेड़ों से ढके और सजे हुऐ पहाड़ देखने के मिलेंगे. ये पहाड़ी इलाका आपकी छुट्टियों के लिए राहतमंद साबित होगा.

6. रानीखेत (उत्तराखंड)
उत्तराखंड में बसा रानीखेत एक शानदार हिल-स्टेशन है. अगर आप प्रकृति के साथ समय बिताना पसंद करते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है. यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग, राफ्टिंग भी कर सकते हैं. रानीखेत में आप झूला देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं.

7. माउंट आबू
माउंट आबू राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन है. अगर आप काम-काज से थक चुके हैं और शांति से समय बिताना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है. नाक्की झील यहां की खूबसूरती में चार-चांद लगाती है.

8. कश्मीर
जब हम बात गर्मियों से राहत पाने की कर रहे हैं तो कश्मीर को कैसे भूल सकते हैं. वैसे भी कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. कश्मीर के पहाड़, गार्डन और कई तरह की झीलें उसकी खूबसूरती को बढ़ाती हैं. यहां की डल झील सबसे मशहूर है.

9. हरिद्वार-ऋषिकेश
धार्मिक शहर के नाम से मशहूर ये दोनों जगह पर्यटकों की पसंद हैं. कई सारे घाट, मंदिर यहां की खूबसूरती को बढ़ाते हैं. रात में मंदिरों में होने वाली आरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.

10. तीर्थन घाटी, हिमाचल प्रदेश
प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए ये जगह स्वर्ग से कम नहीं है. तीर्थन घाटी हिमालय नेशनल पार्क से 3 किलोमीटर की दूरी पर बसी है. ये जगह ट्राउट मछली के लिए लोकप्रिय है.

11. लक्षद्वीप
लक्षद्वीप 36 से ज्यादा छोटे-छोटे टापूनुमा द्वीपों में बंटा हुआ है. इन सभी द्वीपों पर मूंगे के रीफ, रेतीले तट और सुंदर प्राकृतिक नज़ारे देखते ही बनते हैं. प्रदूषण रहित हवा, साफ पानी इसकी खूबसूरती को और बढ़ाता है. यहां आप सी ड्राइविंग कर सकते हैं. प्राकृतिक आनंद और आराम का भरपूर मजा ले सकते हैं.

E-Paper