पंजाब में पांचवीं आठवीं और दसवीं की परीक्षा का परिणाम ग्रेड सिस्‍टम से घोषित करने की तैयारी..

 पंजाब में स्‍कूल परीक्षाओं का परिणाम जल्‍द ही जारी किया जाएगा। इस बार पांचवीं, आठवीं व दसवीं कक्षा की  न मेरिट लिस्ट जारी होगी और न ही अंकों में नंबर पता चल पाएंगे। सीबीएसई पद्धति पर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड भी ग्रेड में परिणाम घोषित करने की तैयारी में है। इसकी सिफारिश शिक्षा विभाग की चार सदस्यीय कमेटी ने की है।

शिक्षा विभाग की चार सदस्यीय कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट, मेरिट लिस्ट नहीं बनेगी

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 15 मई को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक कर परीक्षा परिणाम को लेकर चर्चा की थी। इसके बाद चार सदस्यीय कमेटी बनाई गई। कमेटी में पंजाब एससीईआरटी डायरेक्टर, रिटायर्ड जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी (अमृतसर) सलविंदर सिंह, रिटायर्ड हेड मास्टर (संगरूर) कुलदीप सिंह व डीएवी पब्लिक स्कूल समाना (पटियाला) के प्रिंसिपल डॉ. मोहन लाल शर्मा शामिल थे। कमेटी ने पांचवीं, आठवीं व दसवीं के परिणाम घोषणा के संबंध में अपनी सिफारिश सौंप दी है।

आठवीं व दसवीं के सर्टिफिकेट पर दर्ज होगा कोविड-19 पास होने का कारण

कमेटी ने कहा है कि कोरोना के कारण लागू कर्फ्यू व लॉकडाउन के कारण मार्च में पांचवीं कक्षा के पांच में से तीन पेपर ही हो पाए थे। परीक्षा परिणाम विद्याॢथयों द्वारा विषयवार प्राप्त सीसीई (संकलित मूल्यांकन) के अंक को अनुपातक रूप में बढ़ाते हुए घोषित किया जाए। सात ही अंक न देकर ग्रेड दिया जाए और मेरिट सूची न बनाई जाए।

कमेटी ने कहा है कि आठवीं कक्षा के भी सभी पेपर नहीं हो पाए थे। रजिस्टर्ड विद्याॢथयों द्वारा विषयवार प्राप्त सीसीई के अंक को अनुपातक रूप में बढ़ाते हुए नतीजा घोषित किया जाए। दसवीं में सिर्फ पंजाबी-ए विषय की ही परीक्षा हुई थी। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार परिणाम प्री बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर घोषित किया जाए।

कमेटी ने कहा है कि शिक्षा बोर्ड के साथ एफिलेटेड, एसोसिएट स्कूलों की ओर से ली जाने वाली प्री बोर्ड परीक्षाओं का रिकॉर्ड बोर्ड के पास उपलब्ध नहीं होता है। बोर्ड के पास कुल रजिस्टर्ड विद्यार्थियों के सीसीई के अंक होते हैं, इसलिए परिणाम सीसीई में प्राप्त अंक के आधार पर घोषित किया जाए और मेरिट सूची न बनाई जाए।

कमेटी ने यह भी कहा है कि आठवीं व दसवीं के सर्टिफिकेट में यह दर्ज किया जाए कि कोविड-19 महामारी के कारण विषयवार ग्रेड सीसीई में प्राप्त अंक के आधार पर लगाए गए हैं। रीअपीयर विद्यार्थियों के लिए उनके सीसीई को आधार मानकर परिणाम घोषित किया जाए। ओपन स्कूल प्रणाली अधीन अपीयर होने वाले विद्याॢथयों को अलग से एक और मौका देने पर विचार किया जाए।

ग्रेडिंग  इस अनुसार होगी

अंक    –    ग्रेड

91 से 100 –  ए +

81 से 90  –  ए

71 से 80  –  बी1

61 से 70  –  बी

51 से 60  –  सी +

41 से 50  –  सी

1  से 40  –  डी

E-Paper