IND VS SA: दक्षिण अफ्रीका को मात देकर टीम इंडिया वनडे में बन जाएगी नंबर 1

- in खेल

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट में आईसीसी टीम रैंकिंग में नंबर 1 पर काबिज भारत के पास वनडे टीम रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने का मौका है. वनडे टीम रैंकिंग में जहां दक्षिण अफ्रीका ने पहले नंबर पर कब्‍जा जमा रखा है, वहीं भारतीय टीम अभी दूसरे पायदान पर है. अगर भारत नंबर 1 पर कब्जा जमाना चाहती है तो इसके लिए उसे नंबर एक दक्षिण अफ्रीका को डरबन में 1 फरवरी से शुरू होने वाली छह वनडे मैचों की सीरीज में बड़े अंतर से हराना होगा.

विराट कोहली की अगुवाई वाली इंडियन टीम अगर इस सीरीज में 4-2 या इससे बेहतर अंतर से जीत दर्ज करती है तो वह टॉप पर पहुंच जाएगी. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका को टॉप स्थान बरकरार रखने के लिये सीरीज सिर्फ ड्रा करानी होगी.

इंग्‍लैंड के हाथों वनडे सीरीज हारकर ऑस्‍ट्रेलिया पांचवें पायदान पर लुढ़क गई है. यहां तक कि चैंपियंस ट्रॉफी विजेता पाकिस्‍तान, जिसका न्‍यूजीलैंड ने अपनी जमीन पर सूपड़ा साफ किया, छठे नंबर पर है.

Loading...

बांग्‍लादेश-जिम्‍बाब्‍वे से ट्राई सीरीज जीतने वाली श्रीलंका की रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ा है. श्रीलंका से लगातार दो मैच हारकर बांग्‍लादेश ने दो रैंकिंग प्‍वॉइंट गंवा दिए, जबकि श्रीलंका को हराकर जिम्‍बाब्‍वे ने अपना एक प्‍वॉइंट बढ़ा लिया. आईसीसी वनडे रैंकिंग्‍स में अभी बांग्‍लोदश सातवें नंबर पर हैं, उसके बाद श्रीलंका है.

आईसीसी वनडे रैंकिंग्‍स में नीचे की चार टीमें- वेस्‍टइंडीज, अफगानिस्‍तान, आयरलैंड और जिम्‍बाब्‍वे को वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफायर्स खेलने होंगे. यह मैच बुलवायो और हरारे में 4 मार्च से शुरू होने हैं. क्‍वालिफायर्स की शीर्ष दो टीमें अगले साल इंग्‍लैंड में होने वाले विश्‍व कप में हिस्‍सा लेगी.

Loading...
E-Paper