कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना वायरस को लेकर पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट प्रोफेसर से किये सवाल

भारत में काफी लंबे समय से कोरोना संकट चल रहा है. लेकिन लॉकडाउन जैसे प्रभावी कदम उठाने के बाद भी वायरस नियंत्रण में नही आ रहा है. वही, बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट प्रोफेसर आशीष झा से बात करते हुए यह सवाल किया कि भईया बताइए कि वैक्सीन कब तक आएगी? झा ने राहुल के सवाल का जवाब देते हुए कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि अगले साल तक वैक्सीन आ जाएगी. मीडिया ने इसका एक वीडियो भी जारी किया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रो.आशीष झा से बात करते समय राहुल गांधी ने कहा कि इस बीमारी के लिए हर राज्य की अपनी ज़िम्मेदारियां हैं,कुछ राज्य अपने डिजाइन,राजनीतिक सिस्टम की वजह से दूसरे राज्यों से बेहतर कर रहे हैं. मुझे लगता है कि राज्य जितने विकेन्द्रीकृत होंगे वो उतना ही अच्छा करेंगे.

इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट प्रोफेसर आशीष झा से बात करते हुए कहा कि मैंने कुछ नौकरशाहों से पूछा है कि टेस्टिंग कम क्यों है? उनका कहना है कि यदि आप टेस्टिंग को बढ़ाते हैं तो आप लोगों को अधिक भयभीत करते हैं. आप एक बहुत अधिक भयावह अवधारणा तैयार करते हैं. राहुल ने कहा कि नौकरशाह यह बात अनौपचारिक रूप से कहते हैं.  वही, प्रो.आशीष झा से बात करते समय कांग्रेस नेता राहुल ने यह भी कहा, ‘ मुझे लगता है कि इस वायरस के बाद अमेरिका और चीन के बीच शक्ति का संतुलन बदलने वाला है. लोग कहते हैं कि 9/11 एक नया अध्याय था, ये एक नई किताब है.’

E-Paper