चेहरे के दाग धब्बों को हटाती है काली मिर्च

- in जीवनशैली

काली मिर्च एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला है. इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. काली मिर्च हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके अलावा काली मिर्च त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होती है. काली मिर्च का फेस पैक लगाने से दाग धब्बे और अन्य स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है. आज हम आपको काली मिर्च के कुछ ऐसे फेसपैक बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी खूबसूरती को निखार सकती हैं. 

1- अगर आपके चेहरे पर उम्र के निशान दिखाई देने लगे हैं तो काली मिर्च के फेस पैक का इस्तेमाल करें. इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच काली मिर्च का पाउडर ले ले. अब इसमें थोड़ा सा निम्बू का रस डालकर मिक्स करें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. 

2- अपनी त्वचा पर मौजूद काले निशानों को दूर करने के लिए काली मिर्च के पाउडर में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं. हफ्ते में तीन से चार- बार इस पेस्ट को लगाने से आपके चेहरे के काले दाग धब्बे दूर हो जाएंगे. 

Loading...

3- पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करें. आधे घंटे बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

Loading...