LIVE UP Coronavirus News Update 24 घंटे में आठ और लोगों की कोरोना से हुई मौत…

LIVE UP Coronavirus News Update : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा। राज्य में अब तक 6497 लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। बीते चौबीस घंटे में आठ और लोगों की जान इस वायरस ने ले ली। इनमें मेरठ में दो और बस्ती, संतकबीरनगर, प्रतापगढ़, गोरखपुर, बरेली व इटावा में एक-एक मरीज शामिल हैं। अब तक कुल 169 लोग दम तोड़ चुके हैं। हालांकि अब तक कुल 3660 रोगी ठीक भी हो चुके हैं, यानी 56.3 प्रतिशत संक्रमित लोग स्वस्थ होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं। अब प्रदेश में एक्टिव केस 2668 हैं।

लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में कोरोना वायरस की जांच में 21 केस पॉजिटिव मिले हैं। यहां वायरस की जांच के लिए सोमवार को 1219 नमूनों भेजे गए थे। वहीं चित्रकूट में दो और बुलंदशहर में एक व्यक्ति में कोरान वायरस की पुष्ट हुई है। आजमगढ़ में 15 और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

प्रतापगढ़ में मिले छह और कोरोना पाजिटिव : प्रतापगढ़ जिले में कोरोना संक्रमण के छह नए मामले मिले हैं। यह सब लोग रानीगंज तहसील के बसहा गांव के हैं। यहां चार दिन पहले संक्रमित मिले मुंबई से लौटे युवक के संपर्क में रहने से उसके चार परिजन व दो पड़ोसी भी मंगलवार को आई रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित पाए गए। सीएमओ एके श्रीवास्तव ने बताया कि अब जिले में 66 केस हो गए हैं। 15 मरीज स्वस्थ हो गए हैं, तीन की मृत्यु हुई है और 48 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज चल रहा है। जिले से अब तक 1695 सैंपल भेजे गए हैं जिसमें से 1495 की रिपोर्ट आई है।

गोरखपुर में एक और कोरोना संक्रमित की मौत : गोरखपुर में कोरोना संक्रमित बड़हलगंज निवासी एक व्यक्ति की मंगलवार को मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान मौत हो गई। जिले में कोरोना से यह पांचवीं मौत है। सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी ने बताया कि संक्रमित की उनके गांव बड़हलगंज में तबीयत खराब हो गई थी। उन्हें मेडिकल कालेज में भर्ती किया गया था। उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

संक्रमण में प्रवासी श्रमिक बने बड़ा कारण : उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े में इजाफे के पीछे प्रवासी श्रमिक व कामगार बड़ा कारण हैं। अब भी लगातार हजारों की संख्या में अन्य राज्यों से लोग प्रतिदिन यूपी आ रहे हैं। सोमवार को मिले 229 नए कोरोना पॉजिटिव केस में 94 प्रवासी श्रमिक व कामगार हैं। अब तक दूसरे राज्यों से लौटे कुल 1663 प्रवासी श्रमिक व कामगार कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। यानी कुल संक्रमित मरीजों में से 25.5 फीसद प्रवासी श्रमिक व कामगार हैं। अभी तक प्रदेश में दूसरे राज्यों से आए 850899 प्रवासी श्रमिक व कामगार की स्क्रीनिंग की जा चुकी है और इसमें से 54859 के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। पूरे प्रदेश में 235622 लोगों के नमूनें जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 228173 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अभी 952 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है।

सोमवार को मिले 229 नए कोरोना पॉजिटिव केस : सोमवार को यूपी में जो नए 229 मरीज मिले हैं उनमें बलिया में 16, आगरा में नौ, अलीगढ़ में एक, मेरठ में दो, नोएडा में आठ, कानपुर में आठ, गाजियाबाद में छह, सहारनपुर में एक, फीरोजाबाद में 10, मुरादाबाद में पांच, रामपुर में 19, वाराणसी में 13, बाराबंकी में सात, बस्ती में 16, जौनपुर में आठ, बुलंदशहर में एक, गाजीपुर में आठ, सिद्धार्थनगर में सात, बिजनौर में तीन, बहराइच में तीन, प्रयागराज में दो, संभल में एक, मथुरा में चार, रायबरेली में दो, संतकबीरनगर में पांच, सुल्तानपुर में दो, प्रतापगढ़ में एक, अमरोहा में तीन, गोरखपुर में 13, बरेली में चार, कौशांबी में दो, अमेठी में पांच, इटावा में पांच, शामली में दो, अंबेडकरनगर में दो, फतेहपुर में एक, महाराजगंज में एक, बदायूं में एक, चित्रकूट में नौ, भदोही में चार, उन्नाव में एक, मैनपुरी में एक, चंदौली में दो, शाहजहांपुर में एक, एटा में तीन और हमीरपुर में दो रोगी पाए गए हैं।

E-Paper