पाकिस्तान सेना ने बालाकोट सेक्टर में आज तड़के संघर्ष विराम का किया उल्लंघन, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

- in बड़ी खबर, राष्ट्रीय

पाकिस्तान सेना ने जम्मू-कश्मीर में पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में आज तड़के संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तान सेना ने बालाकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार मोर्टार के साथ छोटे हथियारों से गोलीबारी करके और बिना किसी रोक-टोक के संघर्षविराम उल्लंघन शुरू किया। भारतीय सेना ने उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब दिया।

पाकिस्तान ने एक बार फिर कश्मीर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। पाकिस्तान ने कश्मीर के पुंछ जिले के  बालाकोट सेक्टर में  नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इस दौरान पाक सेना की तरफ से छोटे हथियारों से गोलीबारी की गई, साथ ही मोर्टार भी दागे गए। सेना लगातार इसकी जवाबी कार्रवाई कर रही है।  गौरतलब है कि पाकिस्तान भारतीय सीमा में आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के इरादे से आए दिन नियंत्रण रेखा पर अकारण गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन करता रहता है।

जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में पाकिस्तान की सेना ने एक बार फिर मंगलवार को नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर अकारण गोलाबारी कर द्विपक्षीय युद्धविराम का उल्लंघन किया। इससे पहले ईद के पवित्र त्यौहार के कारण सीमा पर गोलीबारी नहीं हुई थी। सेना ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में छोटे हथियारों और मोर्टार का पाकिस्तानी सेना की ओर से प्रयोग किया गया। भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाबी कार्रवाई कर रही है। गौरतलब है कि अक्टूबर 2003 में दोनों देशों के बीच हुए द्विपक्षीय युद्धविराम समझौते का पाकिस्तान अक्सर उल्लंघन करता रहा है।

भारत में आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के इरादे से पाकिस्तानी सेना द्वारा अक्सर ही इस प्रकार से युद्धविराम का उल्लंघन किया जाता है। वे आतंकियों को नियंत्रण रेखा के पार भारतीय इलाके में भेजने के लिए जानबूझकर गोलीबारी कर उन्हें कवर फायर प्रदान करते हैं।

Loading...

सुरक्षाबलों ने पुलवामा के दो गांवों में चलाया सर्च ऑपरेशन: सुरक्षाबलों ने सोमवार शाम को दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के दो गांवों में कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन चलाया है। सूत्रों के मुताबिक, 53 राष्ट्रीय राइफल्स, स्थानीय पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप और अर्धसैनिक बल CRPF की 183 बटालियन के जवानों ने आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने के बाद तलाशी अभियान शुरू किया। दो गांवों के सभी एंट्री-एग्जिट प्वाइंट्स को सील कर दिया गया है। इन क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की भारी टुकड़ी तैनात की गई है। हालांकि आतंकियों से मुठभेड़ की अभी कोई सूचना नहीं है। इससे पहले कुलगाम जिले के खुर गांव में सोमवार सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस दौरान दो आतंकी मार गिराए गए। एनकाउटंर के दौरान कुछ जगहों पर झड़प की खबर थी। इसके बाद कुलगाम और शोपियां जिले में मोबाइल इंटरनेट को बंद कर दिया गया है।

पाकिस्तान से आया कबूतर हीरानगर सेक्टर में पकड़ा:  पाकिस्तान से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में एक ऐसे कबूतर को पकड़ा गया है, जिसके पैर में लोहे की रिंग पहनाई गई है। इस पर कुछ लिखा हुआ है, जिसे कोड बताया जा रहा है। सीमा पार से उड़कर आए इस कबूतर को पुलिस ने अपने कब्जे में लिया है। इस कबूतर को हीरानगर के गांव मनियारी में गत रविवार को स्थानीय ग्रामीणों ने पकड़ा है। इसके बाद सुरक्षाबलों ने इसे अपने कब्जे में ले लिया। इसके बाद हीरानगर पुलिस को सौंप दिया गया। कबूतर के पंखों के कुछ हिस्से में लाल रंग लगाया गया है। उसके पैर में फंसी रिंग पर लिखा कोड सुरक्षा एजेंसियों के लिए जांच का विषय बन गया है। यह भी आशंका जताई जा रही है कि पाकिस्तान ने कोड के बहाने जासूसी का नया तरीका तो नहीं निकाल लिया है। एसएसपी डॉ. शैलेंद्र मिश्र ने बताया कि मामले को हल्के में नहीं लिया जा रहा है। जांच की जा रही है कि उक्त कोड संदिग्ध मामले से तो नहीं जुड़ा है। कबूतर हीरानगर पुलिस के कब्जे में है। कुछ एजेंसियों के मुताबिक ऐसे कबूतर रेस के लिए भी उड़ाए जाते हैं, जिसे सटोरिये इस्तेमाल करते हैं। कोड नंबर लगाकर रेस पर सट्टा लगाते है। फिलहाल, सच्चाई का पता लगाने के लिए पुलिस जांच कर रही है।

Loading...